• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

यूक्रेन और रूस के साथ नियमित संपर्क में हैं फ्रांस के राष्ट्रपति और भारतीय प्रधानमंत्री: श्रृंगला

Indian PM, French Prez in regular touch with Ukraine, Russia: Shringla - India News in Hindi

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों उन कुछ नेताओं में से हैं, जिनका रूस और यूक्रेन दोनों देशों के नेताओं के साथ नियमित संपर्क रहा है और इन दोनों ही नेताओं ने उनके साथ संचार का एक खुला चैनल बनाए रखना जारी रखा है। भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बुधवार को यह बात कही।

रूस-यूक्रेन युद्ध तीसरे हफ्ते में प्रवेश कर गया है, जहां लड़ाई सभी महत्वपूर्ण शहरों की सड़कों पर पहुंच चुकी है।

भारत-फ्रांस ट्रैक 1.5 वार्ता को संबोधित करते हुए, श्रृंगला ने कहा कि वैश्विक रणनीतिक ²ष्टिकोण जटिल प्रतीत होता है। उन्होंने कहा, "द्वितीय विश्व युद्ध के बाद की सुरक्षा संरचना, जिसने पिछले कई दशकों में यूरोप में बड़े पैमाने पर शांति बनाए रखी थी, अब कम हो गई है।"

उन्होंने कहा, "यह परि²श्य कार्यप्रणाली को स्थिर करने के लिए परिपक्व साझेदारी की मांग करता है। इसलिए, यह केवल उपयुक्त है कि भारत और फ्रांस, जिन्होंने हमेशा रणनीतिक स्वायत्तता बनाए रखने की मांग की है और सफल रहे हैं, शांति, संवाद और कूटनीति के आह्वान में सबसे आगे हैं।"

भारत और फ्रांस के द्विपक्षीय संबंधों के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, "भारत और फ्रांस लंबे समय से दोस्त और रणनीतिक साझेदार रहे हैं। हिंद-प्रशांत की निवासी शक्तियों के रूप में, उन्हें इस क्षेत्र में चुनौतियों, अवसरों और दांव की साझा समझ है।"

द्विपक्षीय संबंधों में रक्षा और सुरक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष और सांस्कृतिक संपर्क जैसे पारंपरिक क्षेत्रों में सहयोग का वर्चस्व रहा है।

हालांकि, 21वीं सदी की समस्याओं के लिए 21वीं सदी के समाधानों की आवश्यकता है। दोनों देश इसे अच्छी तरह समझते हैं, यही वजह है कि वे डिजिटल, साइबर सुरक्षा, हरित ऊर्जा और सतत विकास जैसे गैर-पारंपरिक क्षेत्रों में अपने सहयोग का तेजी से विस्तार कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि फ्रांस वर्तमान में यूरोपीय संघ परिषद का अध्यक्ष है और वर्तमान संकट के माध्यम से यूरोप को चलाने में नेतृत्व की भूमिका निभा रहा है, जबकि इंडो-पैसिफिक पर यूरोप का ध्यान भी मजबूत कर रहा है।

उन्होंने कहा, "इस संदर्भ में, हम पिछले महीने इंडो-पैसिफिक में सहयोग के लिए यूरोपीय संघ के मंत्रिस्तरीय मंच के आयोजन की फ्रांसीसी पहल की सराहना करते हैं।"

यह यूरोपीय संघ और भारत-प्रशांत के देशों के लिए सहयोग के लिए एक साझा ²ष्टिकोण और रणनीति तैयार करने का एक अनूठा अवसर है।

उन्होंने कहा, "हम यूरोपीय संघ परिषद की फ्रांसीसी अध्यक्षता के तहत भारत-यूरोपीय संघ के एफटीए पर बातचीत फिर से शुरू होने की भी उम्मीद करते हैं।"

श्रृंगला ने आगे कहा, "नवाचार, स्थिरता और बहुपक्षीय सहयोग के विषय पर आज की चर्चा एक उपयुक्त समय पर हुई है, जब भारत और फ्रांस प्रमुख पारंपरिक और गैर-पारंपरिक रणनीतिक क्षेत्रों में तेजी से प्रगति कर रहे हैं।"

इनमें से पहला है डिजिटल और साइबर सुरक्षा। अगस्त 2019 में, भारत और फ्रांस ने साइबर सुरक्षा और डिजिटल प्रौद्योगिकी पर एक रोडमैप अपनाया, जो एक ऐसे क्षेत्र में सहयोग के लिए हमारे साझा ²ष्टिकोण को निर्धारित करता है, जिसे हम 21वीं सदी के लिए आधारभूत मानते हैं। हमारे बीच एक मजबूत साइबर वार्ता है, जहां हम डिजिटल और साइबर मुद्दों पर द्विपक्षीय और बहुपक्षीय सहयोग पर चर्चा करते हैं।

व्यावहारिक पहलुओं पर भी, हमारे बीच उत्कृष्ट सहयोग है, जैसा कि भारत के सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग या सी-डैक और फ्रांसीसी कंपनी एटोस द्वारा राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन (एनएसएम) के तहत भारत के सबसे तेज सुपर कंप्यूटर 'परम-सिद्धि-एआई' के सफल विकास में हमारे बीच उत्कृष्ट सहयोग देखा जा सकता है।

यह अहसास भी बढ़ रहा है कि दोनों देशों में जो 5-जी नेटवर्क आ रहे हैं, उन्हें सुरक्षित होना चाहिए। भारत और फ्रांस दोनों ही 5-जी तकनीक से जुड़े जोखिमों के समाधान खोजने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Indian PM, French Prez in regular touch with Ukraine, Russia: Shringla
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: indian pm, french prez in regular touch with ukraine, russia shringla, ukraine russia war, harsh vardhan shringla, narendra modi, emmanuel macron, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved