• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

कश्मीर मुद्दे पर चीन को भारत की दो टूक: आंतरिक मामले पर अन्य देश नहीं अड़ायें टांग

नई दिल्ली। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ( Xi Jinping) और पाकिस्तानी पीएम इमरान खान (Imran Khan) के कश्मीर पर चर्चा करने की खबरों पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए भारत ने बुधवार को कहा कि कश्मीर मुद्दे (Kashmir issues) पर भारत के रूख से चीन ‘अच्छी तरह से अवगत’ है और किसी भी अन्य देश को इस पर बोलने का अधिकार नहीं है।

भारत की यह कड़ी प्रतिक्रिया शी चिनफिंग ( Xi Jinping) और इमरान खान (Imran Khan) के बीच एक बैठक में कश्मीर पर चर्चा होने के बारे में चीनी सरकारी मीडिया में खबर आने के बाद आई है। खबर के अनुसार बैठक में शी ने इमरान खान से कहा कि कश्मीर में स्थिति की चीन निगरानी कर रहा है और उसने आशा जताई कि 'संबद्ध पक्ष' शांतिपूर्ण वार्ता के जरिए कश्मीर मुद्दे का हल कर सकते हैं।

बता दें कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने बुधवार को पेइचिंग में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ( Xi Jinping) से मुलाकात की। चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक चिनफिंग ने कहा कि वह कश्मीर की स्थिति को देख रहे हैं और पाकिस्तान के हितों से जुड़े मुद्दों पर उसका समर्थन करेंगे। कश्मीर पर चीन की यह प्रतिक्रिया ऐसे समय में आई जब शी चिनफिंग शुक्रवार को ही अनौपचारिक शिखर बैठक के लिए भारत आने वाले हैं।

शी चिनफिंग ( Xi Jinping) का शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi)के साथ दूसरी अनौपचारिक शिखर बैठक होने का कार्यक्रम है। चीनी राष्ट्रपति ने इमरान खान को एक बैठक के दौरान भरोसा दिलाया कि अंतरराष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय हालात में बदलावों के बावजूद चीन और पाकिस्तान के बीच मित्रता अटूट तथा चट्टान की तरह मजबूत है। जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को भारत सरकार द्वारा पांच अगस्त को रद्द करने के बाद पाकिस्तान और भारत के बीच तनाव बढ़ने के बीच खान ने चीन यात्रा की है।

शी चिनफिंग ( Xi Jinping) ने उम्मीद जताई कि 'संबंधित पक्ष' शांतिपूर्ण वार्ता के जरिए इस मामले को सुलझा सकते हैं। शी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए इस सप्ताह भारत की यात्रा करेंगे। शी ने खान को यहां एक बैठक में भरोसा दिलाया कि अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय हालात में बदलाव के बावजूद चीन और पाकिस्तान की मित्रता 'अटूट और चट्टान जैसी मजबूत' है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-India gave advice to China on Kashmir issue: Do not advise other countries on internal matters
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: xi chinfing, imran khan, kashmir issues talks, india, advise china, kashmir internal affairs, शी चिनफिंग, कश्मीर मुद्दे, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved