• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

डोकलाम विवाद सुलझाने के लिए भारत ने अपनाया परिपक्व राजनयिक मार्ग

नई दिल्ली। बीजेपी के महासचिव राम माधव ने मंगलवार को कहा कि भारत ने चीन के साथ डोकलाम विवाद को सुलझाने के लिए एक परिपक्व राजनयिक मार्ग का अनुसरण किया और दूसरे पक्ष (चीन) द्वारा असामान्य आक्रामकता दिखाने के बाद भी नहीं भडक़ा। भारत और चीन के बीच डोकलाम में चल रहे सैन्य गतिरोध की समाप्ति के एक दिन बाद राम माधव ने दोनों पक्षों के बीच हुए समझौते का स्वागत करते हुए कहा कि दोनो पक्षों ने इस तथ्य को महसूस किया है कि इस संघर्ष की कीमत द्विपक्षीय संबंधों के लिए भारी साबित होगी। उन्होंने मीडिया से कहा, इस गतिरोध के दौरान भारत ने गरिमा, सम्मान और महिमा को बनाए रखा और कूटनीतिक तरीके से इस समस्या का समाधान किया।

गतिरोध के दौरान हमने जमीनी स्तर पर भी अपनी स्थिति को मजबूत बनाए रखा। यह मजबूत जमीनी स्थिति और परिपक्व कूटनीतिक प्रयासों का एक संयोजन है। भाजपा नेता ने कहा, हम सभी को भारत सरकार और उसकी एजेंसियों को स्थिति से संयम और परिपक्व तरीके से निपटने के लिए बधाई देना चाहिए। भारत का मीडिया भी कुल मिलातक चीन के भडक़ाने में नहीं आया। इससे स्थिति से निपटने में काफी सहायता मिली। उन्होंने कहा, आगे बढऩे का यही तरीका था कि हम उनके भडक़ाने में ना आएं। हमारा फोकस बना रहे, जमीनी स्तर पर हम मजबूत रहें और कूटनीतिक तरीकों से इस समस्या का समाधान करें। कम से कम सरकार के पास तो आगे बढऩे का यही रास्ता था।

माधव ने कहा कि वह डोकलम के मुद्दे पर चीनी आक्रामकता से थोड़ा ताज्जुब में पड़ गए। उन्होंने कहा, डोकलाम गतिरोध शुरू हाने के बाद से हमने पिछले कई हफ्तों में जिस तरह का आक्रामक प्रचार महसूस किया, वह थोड़ा असामान्य और अप्रत्याशित था। अगले हफ्ते प्रधानमंत्री चीन के दौरे पर जा रहे हैं। राम माधव ने कहा, चीनी मीडिया और सोशल मीडिया द्वारा चलाए गए आक्रामक अभियानों से मैं थोड़ा चकित था। उनके प्रवक्ताओं को छोडक़र उनकी सरकार की ओर से ज्यादा कुछ सुनने को नहीं मिला। लेकिन, उनके मीडिया और सोशल मीडिया ने बेहद भडक़ाऊ रुख अपनाया था। उन्होंने कहा कि भारत शांति बनाए रखना जारी रखेगा क्योंकि यह अच्छे द्विपक्षीय संबंधों के लिए बहुत आवश्यक है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-India followed mature diplomatic route to resolve Doklam issue
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: bjp general secretary, ram madhav, india, mature diplomatic route, resolve, doklam issue, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved