• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

भारत में इस वर्ष स्पैम कॉल में 15 फीसदी की वृद्धि

India falls to 5th spot in global spam call ranking - India News in Hindi

नई दिल्ली। भारत वैश्विक स्पैम कॉल (अवांछनीय फोन कॉल) रैंकिंग में पांचवें स्थान पर खिसक गया है। फोन कॉल की पहचान करने वाली स्वीडिश ऐप ट्रयूकॉलर ने मंगलवार को बताया कि पांचवें स्थान पर खिसकने के साथ ही 2019 के दौरान भारत में स्पैम कॉल में 15 फीसदी की वृद्धि भी देखी गई है। ब्राजील दुनिया भर में स्पैम कॉल रैंकिंग सूची में शीर्ष पर बना हुआ है।

कंपनी की वार्षिक ट्रयूकॉलर इनसाइट्स रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय उपयोगकर्ताओं द्वारा एक महीने के दौरान प्राप्त स्पैम कॉल प्रति उपयोगकर्ता 25.6 कॉल तक बढ़ गई हैं, जिसमें पिछले वर्ष की अपेक्षा 15 फीसदी तक की वृद्धि दर्ज की गई है। कंपनी ने अपनी रिपोर्ट में स्पैम कॉल से प्रभावित शीर्ष 20 देशों को सूचीबद्ध किया है।

भारत में तीन में से एक महिला यौन उत्पीड़न से संबंधित अनुचित कॉल और एसएमएस प्राप्त करती है।

कंपनी ने एक बयान में कहा, "इस साल की रिपोर्ट में जो सबसे दिलचस्प खुलासे हुए उनमें से एक यह है कि 10 फीसदी स्पैम कॉल वित्तीय सेवा प्रदाताओं से आए हैं। यह कैटेगरी पिछले साल सूचीबद्ध नहीं की गई थी।"

भारत में बढ़ते मध्यम आर्थिक वर्ग के साथ बैंकों और फिनटेक-आधारित संगठनों के साथ ही टेलीमार्केटिंग सेवाओं में क्रमश: बड़े स्पैमर 10 फीसदी और 17 फीसदी के रूप में उभर रहे हैं।

कंपनी का कहना है कि भारत ग्लोबल एसएमएस स्पैम सूची में आठवें स्थान पर है।

स्पैम संदेश मुख्य रूप से उभरते क्षेत्रों से प्राप्त होते हैं। भारत में मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति को हर महीने औसतन 61 स्पैम एसएमएस मिलते हैं। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-India falls to 5th spot in global spam call ranking
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: spam call, india, falls, 5th spot, global spam call ranking, स्पैम कॉल, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved