• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

डोकलाम विवाद भूल फिर सालाना युद्धाभ्यास शुरू करेगी भारत-चीन की सेना

India China military exercise to resume: Bipin Rawat - India News in Hindi

नई दिल्ली। डोकलाम विवाद को पीछे छोड़ भारत और चीन की सेनाएं फिर से सालाना युद्धाभ्यास शुरू करेगी। आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत ने मंगलवार को इस बात के स्पष्ट संकेत दिए है। उन्होंने कहा कि डोकलाम गतिरोध के बाद दोनों देशों के रिश्तों में आई खटास दूर हो रही है और संबंध अब सुधर रहे हैं। रावत ने कहा कि चीन के साथ मिलिटरी डिप्लोमैसी कारगर रही है और डोकलाम गतिरोध के बाद रुकी बॉर्डर पर्सनल मीटिंग्स भी दोबारा शुरू हो गई हैं। रावत ने कहा कि दोनों फोर्सेज के बीच फिर से दोस्ताना संबंध हो गए हैं। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, चीन के साथ हैंड-इन-हैंड अभ्यास हर साल होता रहा है। केवल पिछले साल, यह अभ्यास नहीं हुआ, लेकिन यह अभ्यास वापस पटरी पर आ गया है।

आपको बता दें कि रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण अगले महीने चीन की यात्रा पर जा रही हैं और इस मुद्दे पर चर्चा हो सकती है। गौरतलब है कि चीन ने पिछले वर्ष जून में भूटान के दावे वाले क्षेत्र में सडक़ निर्माण की कोशिश की थी, जिसका भारतीय सेना ने विरोध किया था। इस घटना के बाद सिक्कम क्षेत्र के डोकलाम में दोनों देशों की सेनाएं 73 दिन तक एक-दूसरे के आमने-सामने आ गईं थी।

दोनों देश की सेनाओं के बीच यह गतिरोध 16 जून को शुरू हुआ था और 28 जून को समाप्त हुआ था। घटना के बाद दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति पैदा हो गई थी और दिसंबर में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपने चीनी समकक्ष वांग यी से मुलाकात के दौरान जोर देकर कहा था कि दोनों देशों के बीच मजबूत संबंध के लिए भारत-चीन सीमा पर शांति बनाए रखना जरूरी है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-India China military exercise to resume: Bipin Rawat
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: doklam standoff, chinese army, indian army, army chief general, bipin rawat, china, india, defence minister, nirmala sitharaman, china visit, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved