• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सरिस्का बाघ परियोजना के बफर क्षेत्र में रजिस्ट्री पर लगी रोक का होगा परीक्षण : खींवसर

in buffer zone of Sariska tiger project will be in the of the registry prevention test : khimsar - Alwar News in Hindi

जयपुर/अलवर। वन मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने शनिवार को विधानसभा में आश्वस्त किया कि सरिस्का बाघ परियोजना बफर क्षेत्र के गावों में बसे ग्रामवासियों की जमीनों की रजिस्ट्री पर लगी रोक संबंधी आदेशों का परीक्षण करवा कर यथासंभव कार्रवाई की जाएगी।

शून्यकाल में खींवसर जमवारामगढ़ के कतिपय गांव की भूमि के सरिस्का बाघ परियोजना बफर क्षेत्र में आने से अधिकांश जमीनों की रजिस्ट्री पर लगी रोक के संबंध में ध्यानाकर्षण प्रस्ताव का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में 83 गांव है। इनमें से 50 गांव सरिस्का अभयारण्य की परिधि में हैं व 33 गांव पूरे अंदर हैं और बफर क्षेत्र के अंदर डिगोटा ब्लॉक कहलाता है। उसमें 5 गांव अभयारण्य के अंदर है और 8 गांव अभयारण्य के बाहर हैं।

वन मंत्री ने बताया कि विभाग द्वारा 7 जुलाई 2011 को जारी अधिसूचना के तहत सरिस्का बाघ परियोजना अधिसूचित क्षेत्र में आने वाली भूमि न तो उपहार के रूप में हस्तांतरित की जा सकती है और न बेची जा सकती है, केवल उत्तराधिकार के तहत स्थानांतरित की जा सकती है। इस आदेश के विरुद्ध एक जनहित याचिका दायर है, जो न्यायालय में विचाराधीन है। उन्होंने सदन को विश्वास दिलाया कि इस अधिसूचना के बाद इस क्षेत्र में विभाग द्वारा क्या-क्या गतिविधियां की गईं व क्या कदम उठाए गए। साथ ही वहां की वस्तुस्थिति से संबंधित सदस्य को अवगत करा दिया जाएगा।

अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-in buffer zone of Sariska tiger project will be in the of the registry prevention test : khimsar
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan vidhansabha, gajendra singh khimsar, forest minister, buffer zone, sariska, tiger, project, registry, prevention, test, alwar, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, alwar news, alwar news in hindi, real time alwar city news, real time news, alwar news khas khabar, alwar news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved