• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कम कीमत पर प्रोफेशनल पैकर्स मूवर्स कैसे खोजें ?

How to find professional packers movers at low prices - India News in Hindi

सामानों की शिफ्टिंग के लिए मूविंग सर्विस प्रोवाइडर ढूंढना ज्यादा मुश्किल नहीं है क्योंकि इन दिनों बाजार में बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं । लेकिन जैसे कि आप जानते हैं, हमारे देश में रिलोकेशन व्यवसाय पूर्णरूप से व्यवस्थित नहीं है और पैकर्स मूवर्स की प्रमाणिकता को सत्यापित करने के लिए कोई अधिकारिक गवर्नमेंट एजेंसी नहीं है ।इस वजह से, कई फ्रॉड मूवर्स बाजार में काम करते हैं और बहुत कम कीमतों पर सेवाएं प्रदान करने की वादा करके मासूम ग्राहकों को अपनी और आकर्षित करते हैं । लेकिन वे खराब गुणवत्ता वाली सेवाएं प्रदान कर सकते हैं जिससे आपके सामानों को गायब या बेहद नुकसान पहुंचा सकते हैं।

यदि आप Google पर 'प्रोफेशनल पैकर्स और मूवर्स ' सर्च करते हैं, तो आपको निश्चित रूप से विकल्पों के 1 लाख से अधिक पृष्ठों की लंबी सूची मिलती है। इस कारण से यह तय करना और भी मुश्किल हो जाता है की कौनसा मूवर्स सही हैऔर कौन सा गलत । अंत में ,एक अनुभवी और अच्छी पैकिंग कंपनी ढूंढने के लिए बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है । इसलिए आपको एक भरोसेमंद पैकर्स मूवर्स कंपनी को पहचानने के लिए , कुछ ज़रूरी बातों का ध्यान रखना होगा।लेकिन, चिंता करने की कोई बात नहीं ,हमने कुछ महत्वपूर्ण जानकारी इस विषय में इक्कट्ठे किए हैं जो आपको सही मूवर्स चुनने में सहायता करेगी । इसलिए नीचे दिये गये पॉइंट्स को नोट करें ताकि आप आसानी से प्रोफेशनल मूवर्स को खोज सकें और जेन्युइन कॉस्ट एस्टिमेट् सभी प्राप्त कर सकें।

सबसे अच्छा पेशेवर पैकर्स और मूवर्स खोजने के लिए टिप्स
मूविंग रेफरेन्स पोर्टल से जानकारी हासिल करें
मूविंग कंपनी खोजने के लिए सबसे आसान तरीका रेफरेन्स पोर्टल होता है । AssureShift एक ऐसा जेन्युइन पोर्टलहै जहाँ आप प्री-वेरिफाइड मूवर्स और ट्रांसपोर्ट फैसिलिटी प्राप्त कर सकते हैं । वे लिस्टिंग से पहले सभी रिलोकेशन कंपनी के डाक्यूमेंट्स की जांच करते है।
एक बार जब आप अनुरोध फ़ॉर्म सबमिट करते हैं, तो आपको ३ वेरिफाइड मूवर्स के जानकारी मिलते हैं जो आपकी रिलोकेशन आवश्यकताओं के बारे में चर्चा करने के लिए तुरंत संपर्क करेंगे और शिफ्टिंग एस्टिमेट्स भी प्राप्त करा पाएंगे । इसके बाद आप प्री-मूव सर्वे और लिखित डाक्यूमेंट्स के लिए भी अनुरोध कर सकते हैं । रिलाएबल मूवर्स और अच्छे सेवाएँ के लिए कंपनी प्रोफाइल, रिलोकेशन कॉस्ट और रिव्यु जैसे आवश्यक विवरणों की तुलना कर सकते हैं ।
ऑनलाइन या ऑफलाइन प्लेटफार्म का इस्तमाल करें

दोस्तों और रिश्तेदारों से सुझाव लें
अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से संपर्क कर सकते हैं, जिन्होंने हाल ही में होम शिफ्टिंग किया हो । उनके रिलोकेशन अनुभव के बारे में जानें और मूल्यांकन करें कि क्या वही मूवर्स आपके लिए उपयुक्त है । उनसे प्राप्त सभी जानकारी की तुलना करें और अपने लिए सही मूविंग सर्विस चुनें।
सही तरह से ऑनलाइन रिसर्च करें

अपने आस पास अच्छे मूवर्स खोजने के लिए अपने पसंदीदा सर्च इंजन का उपयोग करें । ८ से १० मोवेर्स को शार्ट लिस्ट कर के उन सभी का वेबसाइट और निम्नलिखित विषयों का जाँच करें।

• कंपनी का पूरा नाम और पता।

• उचित वेबसाइट और कंपनी के बारे में विस्तृत जानकारी लें।

• कांटेक्ट डिटेल्स - फोन नंबर और ईमेल।
यदि उनकी वेबसाइट पर पर्याप्त जानकारी नहीं मिलती है , तो आप दूसरे जेन्युइन रिव्यु वेबसाइट पे जाकर जाँच कर सकते हैं ।

मूवर्स की विश्वसनीयता को परखने के लिए गहराई में जाएं
आपके चुने गए पैकर्स और मूवर्स दिल्ली के विकल्पों को संकीर्ण करने के लिए उनके GST , ISO और FIDI-FAIM जैसे गवर्नमेंट वेरिफाइड डाक्यूमेंट्स का सत्यापन करें । उनके एक्सपीरियंस और रेपुटेशन के बारे में पता करें और उनकेन कंपनी के सर्विस को परखने के लिए रिव्यु को पढ़ें।
व्यक्तिगत रूप से आप उनके कार्यालय पर जाएँ

ऐसा करने से , आपना केवल यह सुनिश्चित कर पाएंगे कि उनके पास एक उचित कार्यालय सेटअप है बल्कि विस्तृत चर्चा के लिए और अधिक समय निकाल सकते हैं ।

आप मूविंग कंपनी के पास जाने से पहले निम्नलिखित चीजों पर ध्यान दें।
• कर्मचारी: जेन्युइन मूवर्स के पास खुद के स्टाफ मेंबर होते हैं । पता करें कि क्या उनके कर्मचारी अपने पेरोल या तीसरे पक्ष के तहत काम करते हैं।

• सेवा गारंटी : अच्छे मूवर्स और पैकर्स अपनी रेपुटेशन को बनाये रखने के लिए सेवा की गुणवत्ता ,सेवा गारंटी और ग्राहक- सहायता के बारे में पर्याप्त विवरण प्रदान करतें हैं।

• बीमा : सुनिश्चित करें कि मूविंग कंपनी आपके कीमती सामानो के लिए बीमा पॉलिसी प्रदान कर रही है।

उनकी मूविंग कोटेशन की जाँच करें और हिडन चॉर्जज़ के बारे में पता लगाएं
कुछ मूवर्स आइटमों की संख्या देखकर अपने मूविंग कॉस्ट बढ़ा सकते हैं । इसलिए, आप प्री-मूव सर्वे से पहले अपने अनचाहे सामानों को अलग करें । आपको यह भी पता लगाना होगा कि क्या उनके पास कोई भी हिडन चार्ज है , इसलिए अंतिम निर्णय लेने से पहले उनकी फीस के बारे में विस्तार से पूछें और कीमतों पर चर्चा करें।इसके अलावा, अपने मूवर्स के साथ किसी भी परेशानी से बचने के लिए लिखित में अपने सभी एग्रीमेंट्स और मूविंग कोट्स प्राप्त करें । इसी तरह आप किसी भी फ्रॉड मूवर्स कंपनी से बच सकते है।
कभी भी पूरी रकम एडवांस में न दें
पूरी पेमेंट को 2 किस्तों में देना सबसे अच्छा होता है; एक रिलोकेशन से पहले और एक बाद । अगर आप पूरी रकम एडवांस में ही दे देंगे तो हो सकता है की आपके सामानों के साथ चोरी या फिर नुकसान हो सकता है । इसलिए, आपके सभी आइटम सुरक्षित रूप से शिफ्ट होने के बाद ही पूरी पेमेंट करें।

अब आप अंतिम निर्णय लेने के लिए पूरी तरह तैयार हैं ।उस मूविंग कंपनी को संपर्क करें जिसने सबसे ज्यादा आत्मविश्वास पैदा किया हो । आप उन सभी वस्तुओं की सूची दें, जिन्हें पैक करने और स्थानांतरित करने के लिए चाहतें हैं । अगर कोई भी विशेष आवश्यकताएँ हैं तो उन पर चर्चा करें और एक अंतिम कोटशन प्राप्त करें।

आपके बजट के अनुसार सही मूविंग कंपनी को चुनने के लिए उनके रिव्यु, मूविंग कॉस्ट ,इत्यादि डिटेल्स की तुलना करें । और अंत में अपने मूविंग कोटशन और बाकि डिटेल्स को लिखित में प्राप्त करें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-How to find professional packers movers at low prices
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: packers movers, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved