• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

दिल्ली से दूसरे शहर शिफ्ट होने में कितना ख़र्च आता है?

How much does it cost to shift from Delhi to another city - India News in Hindi

तो आप अपने घर शिफ्ट करने की योजना को सिर्फ़ इसलिए पूरा नहीं कर पा रहे, क्योंकि आपको यह नहीं पता कि दिल्ली से दूसरे शहर घर शिफ्टिंग का कितना ख़र्च आता है?

परेशान ना हों, बल्कि इस आलेख को पूरा पढ़ें। मैंने इसमें आपको अच्छे से बताया है कि दिल्ली से किसी दूसरे स्थान में घर शिफ्ट करने के लिए आपको कितने पैसों की ज़रूरत पड़ेगी।

पैकर्स एंड मूवर्स कॉस्ट कैलक्युलेटर का इस्तेमाल करें

वैसे आप एक ऑनलाइन टूल का भी प्रयोग कर सकते हैं, जिसे Moving Cost Calculator कहते हैं।

यह टूल आपको पैकर्स एंड मूवर्स दिल्ली के रेट्स पता लगाने में मदद करती हैं। आपको सिर्फ़ अपने घर स्थानांतरण की पूरी जानकारी इसमें भरनी हैं और यह टूल आपको तुरंत ही चार्जेज़ हिसाब करके बता देगा। हालांकि, यह शुल्क कितने सटीक होंगे ये सिर्फ आपके द्वारा दी गई सही जानकारी पर निर्भर करती है। अगर आप चाहते हैं कि आप एक कुशल पैकर्स एंड मूवर्स के साथ ही अपना घर स्थानांतरण करें, तो बेहद ज़रूरी है कि आप अपने बजट को थोड़ा बढ़ा लें। ऐसा इसलिए, क्योंकि मूविंग कम्पनीज़ अपनी कुशलता के लिए ही आपसे पैसे लेती हैं । मूवर्स आपको आश्वासन देते हैं कि वो आपके हर सामान को बिलकुल सुरक्षित आपके घर तक पहुंचाएंगे। तो आइए जानते है कि सबसे बेहतरीन और भरोसेमंद दिल्ली पैकर्स एंड मूवर्स को बुक करने में आपको कितना ख़र्च आएगा।

घर शिफ्टिंग के लिए पैकर्स एंड मूवर्स के शुल्क

बिना विशेषज्ञ के आप घर शिफ्ट करने में तब तक सफल नहीं हो सकते जब तक कि आप इस काम ने निपुण ना हो। बहरहाल, माहिर होने के बाद भी अपने सामान को स्थानांतरण करने के लिए आपको एक कुशल मूविंग कंपनी की ज़रूरत तो पड़ेगी ही। ये वे लोग होते हैं जिनके पास तजुर्बे के साथ-साथ आपके सामान को सुरक्षित आपके गंतव्य स्थान तक पहुंचाने के लिए कई ज़रूरी साधन भी होते हैं और इस कार्य के लिए वो आपसे वाजिब दाम लेते हैं। मूविंग कम्पनीज़ की फीस अक्सर आपके घर के आकार पर निर्भर करती हैं। हालांकि, दो घरों के शिफ्टिंग शुल्क कभी सामान नहीं हो सकते, क्योंकि दो लोगों की ज़रुरतें कभी एक नहीं होतीं। किसी के पास सिर्फ़ एक बेडरूम का सामान होता है तो वहीं किसी के पास 2 बेडरूम्स का। अब बात इसपर भी आती है कि किसके पास कितना और कैसा सामान हैं। एक ट्रांसपोर्ट कंपनी आपके घर के पूरे सामान के साथ-साथ आपकी अन्य ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए अपना शुल्क तय करती हैं। इसलिए घर शिफ्टिंग कॉस्ट का पता लगा पाना थोड़ा मुश्किल है जब तक की पैकर्स और मूवर्स खुद आपके सामान का निरिक्षण ना कर लें ।

ज़्यादातर पैकर्स एंड मूवर्स दिल्ली चार्जेज़ इन 5 कारणों से प्रभावित होती हैं -
सामान का पूरा वज़न
हो सकता है आपके पास केवल एक बेड, अलमारी, सोफ़ा सेट, टीवी, और किचन सेट हो, तो इसके अनुसार ही पैकर्स आपको चार्ज करेंगे। इसके लिए आप कम-से-कम 6000 से 10000 रुपये अपने होम शिफ्टर को देंगे। लेकिन, यदि आपका सामान इससे ज़्यादा है तो चार्जेज़ भी काफ़ी हद तक बढ़ सकता है। इसके अलावा, सामान के प्रकृति और स्वरुप पर भी नर्भर करता है कि मूवर्स कितना शुल्क लेंगे।

समय और दूरी

इस पुरे कार्य में मूवर्स को कितना समय लगेगा और कितने दूर का रास्ता तय करना है, इन सब का असर भी आपके घर शिफ्ट ख़र्च पर पड़ता है। फ़र्ज़ करें आपको दिल्ली से पुणे जाना है। इसके बीच की दूरी इस बात को निर्धारित करती है कि मूवर्स को कितनी मेहनत और सावधानी बरतनी पड़ेगी। जैसे ही उनकी ज़िम्मेदारियां दोगुनी होती हैं, वो अपने फीस में बढ़ोतरी कर देते हैं। पैकर्स एंड मूवर्स चार्जेज़ (Packers and movers Charges) से पुणे तक का तक़रीबन आपको 20,000 से 30,000 रुपये पड़ेगा।

सेवाएं
हालांकि हर कंपनी आपको एक समान सेवाएं ही देती हैं लेकिन कुछ चीज़ें ऐसी भी हैं जिनके चार्जेज़ आपको अलग से भुगतान करने पड़ेंगे। सामान पैक करने से लेकर उन्हें सही सलामत आपके नए घर तक पहुंचाने का काम ट्रांसपोर्ट कम्पनीज़ बखूबी करती हैं लेकिन, अपने हर अलग-अलग काम के लिए वो आपसे अलग फीस भी लेती हैं। हालांकि, हमें इसके बारे ज़्यादा पता इसलिए नहीं चल पता क्योंकि मूविंग कम्पनीज़ हमें बतौर एक पैकेज के रूप में अपनी सर्विसेज़ देती हैं पर कुछ चीज़े इस पैकेज में शामिल नहीं होते। जैसे - किसी अत्यंत भारी सामान को शिफ्ट करना, सामानों को खोलना या आपके नए घर में उन्हें सजाना,आदि के लिए आपको अलग से राशि देनी होगी।

इनश्योरेंस

जब आप कहीं लोकल नहीं, बल्कि किसी दूर राज्य में स्थानांतरण करते हैं तब सामानो के टूटने का जोख़िम ज़्यादा होता है। जितनी लम्बी दूरी उतना ही ज्यादा जोख़िम और इससे बचने के लिए आपके मूवर्स आपको इनश्योरेंस ख़रीदने का सुझाव देते हैं। इससे आपको इस बात का लाभ मिलता है कि यदि, आपका वो सामान जो बीमाकृत है, परिवहन के दौरान टूटता है तो आप आराम से नुकसान की राशि का भुगतान इनश्योरेंस द्वारा प्राप्त कर सकते है। लेकिन इसके लिए पहले आपको अपने सामानों का बीमा करवाना पड़ेगा। इसमें आपको बीमा की हुई सामानों की कुल कीमत का 3% भाग ही देना होगा बतौर इनश्योरेंस चार्जेज़।

टैक्सेज़

GST, टोल टैक्स और ऑक्ट्रोई, यह सारे वो टैक्सेज़ हैं जो मूवर्स मूविंग बिल में जोडेंगे। तकरीबन 18% आपको GST चार्ज देना होगा। बाकि के टैक्सेज़ भी मिलकर आपके घर शिफ्टिंग का कुल ख़र्च बढ़ा देते हैं। तो ये सारे वे कारक हैं जो आपके घर स्थानांतरण शुल्क को बढ़ा देते हैं। आइये अब ये देखते है कि इन सबके साथ आपको घर शिफ्टिंग में कितना ख़र्च करना पड़ सकता है।

दिल्ली में घर शिफ्टिंग के अनुमानित चार्जेज़

जितनी लम्बी दूरी उतना ज्यादा ख़र्चा। अगर आप दिल्ली से काफी दूर घर शिफ्ट कर रहे हैं तो एक भारी मूल्य चुकाने को आप अपनी कमर कस लीजिऐ क्योंकि मूवर्स आपसे ज़्यादा पैसे ही चार्ज करेंगे। आपके घर स्थानांतरण ख़र्चे का अनुमान लगाने के लिए मूविंग कम्पनीज़ इन ख़र्चों पर विचार करती हैं: -
- पैकिंग सामग्री लागत - लगभग 1000 - 2000 रुपये
- परिवहन लागत - लगभग 5000 - 10,000 रुपये (लम्बी दूरी स्थानांतरण)
- श्रम शुल्क - लगभग 1800 - 3000 रुपये

आपका गंतव्य, सामानों की संख्या, स्थानांतरण की तिथि और अन्य विशिष्ट ज़रूरतों के अनुसार दिल्ली पैकर्स और मूवर्स के चार्जेज़ में बदलाव आता रहता है। यदि आप बिलकुल सटीक घर शिफ्टिंग शुल्क जानना चाहते हैं तो अभी अपने नज़दीकी मूविंग कंपनी दिल्ली से संपर्क करें। वो आपको आपके अपेक्षा अनुसारअपने प्राइस कोट्स देंगे। आपको कम-से-कम तीन कम्पनीज़ से कोटेशन्स लेनी चाहिए ताकि आप उनकी कीमत की तुलना कर सकें और दिल्ली की सबसे बेस्ट मूवर्स एंड पैकर्स की सेवाओं का लाभ उठा सकें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-How much does it cost to shift from Delhi to another city
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: how much does it cost to shift from delhi to another city, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved