• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

व्हाट्सएप के फेक मैसेज पर रोक लगेगी, सरकार ने जारी किए नए निर्देश

Govt asks WhatsApp to immediately stop spread of irresponsible and explosive messages - India News in Hindi

नई दिल्ली। पिछले कुछ दिनों में व्हाट्सएप पर तेजी से वायरल होने वाले फेक मैसेज के कारण कई लोगों की जान गई है। व्हाट्सएप से फेक मैसेज को लेकर अब सरकार ने नए निर्देश जारी किए हैं। सरकार ने व्हाट्सएप से फेक मैसेज को चेक करने को कहा है। सरकार ने ये कदम हाल में हुई भीड़ द्वारा हत्याओं को देखते हुए उठाया है।

दरअसल, मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक व्हाट्सएप और फेसबुक पर तेजी से वायरल हो रहे फेक मैसेज के कारण पिछले दो हफ्तों में लगभग 27 लोगों की जान गई है। ये हत्याएं अलग-अलग राज्यों में हुई हैं। ये मामला बच्चा चोरी का है। दरअसल, बच्चा चोरी का एक मैसेज तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस मैसेज को सच समझकर भीड़ ने बेगुनाह लोगों की पीट-पीटकर मार डाला। हाल में एक मामला महाराष्ट्र से सामने आया था। जहां भीड़ ने 5 लोगों को बच्चा चोर होने के शक में पीट-पीटकर मार डाला।

आपको बता दे, यह कोई पहला मामला नहीं है झारखंड से भी ऐसा ही मामला सामने आया था। जिसमें बच्चा चोरी के शक में भीड़ ने सात लोगों की पीट-पीटकर हत्या कर दी। ऐसे ही मामले तमिलनाडु, तेलंगाना, त्रिपुरा, कर्नाटक, असम समेत कई राज्यों में देखने को मिले हैं। गौरतलब है कि व्हाट्सएप पर सेंड पर्मिशन फीचर एक्टिवेट हुआ है।

पिछले हफ्ते कंपनी ने इस फीचर को ऑफिशियल तरीके से जारी किया था। इस फीचर की मदद से व्हाट्सएप ग्रुप एडमिन ग्रुप के अन्य सदस्यों के मैसेज भेजने पर रोक लगा सकता है। इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए एडमिन को ग्रुप इंफो पर जाना होगा और यहां सेंड मैसेज का विकल्प मिलेगा। इसमें दो विकल्प मिलेंगे जिसमें एक पार्टिसिपेंट है और दूसरा है केवल एडमिन का। एडमिन अपने मुताबिक विकल्प चुन सकता है। इस फीचर की मदद से फेक मैसेज पर रोक लगेगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Govt asks WhatsApp to immediately stop spread of irresponsible and explosive messages
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: government, whatsapp, immediately stop, spread of irresponsible, explosive messages, whatsapp fake massage, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved