• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

धान की सरकारी खरीद 200 लाख टन के पार

Government procurement of paddy crosses 200 lakh tonnes - India News in Hindi

नई दिल्ली। धान की सरकारी खरीद चालू खरीफ विपणन सीजन 2020-21 में 200 लाख टन के पार हो गया है, जिसमें से सिर्फ पंजाब में करीब 143 लाख टन धान की खरीद हुई है। केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय की ओर से रविवार को मिली धान की खरीद के आंकड़ों के अनुसार, "सरकारी एजेंसियों ने पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, तमिलनाडु, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर, केरल और गुजरात में 31 अक्टूबर तक किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी पर 204.59 लाख टन धान खरीदा लिया था जोकि पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 21.16 फीसदी अधिक है।"

सरकार ने चालू फसल वर्ष के लिए कॉमन ग्रेड के धान का एमएसपी 1,868 रुपये प्रति क्विंटल और ग्रेड-ए वेरायटी के धान का 1,888 रुपये प्रतिक्विंटल तय किया है।

मंत्रालय से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, पंजाब में 142.81 लाख टन धान खरीद हो चुकी है, जोकि पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 69.80 फीसदी अधिक है।

मंत्रालय ने बताया कि भारतीय खाद्य निगम और राज्यों की खरीद एजेंसियों ने चालू खरीफ विपणन सीजन में किसानों से 742 लाख टन धान खरीद का लक्ष्य रखा है जोकि पिछले साल के 627 लाख टन से 18 फीसदी अधिक है।

राज्यों के प्रस्तावों पर केंद्र सरकार ने तमिलनाडु, महाराष्ट्र, तेलंगाना, गुजरात, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान और आंध्रप्रदेश से कीमत समर्थन स्कीम यानी पीएसएस के तहत 45.10 लाख टन दलहन और तिलहन की खरीद की अनुमति दी है।

मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार, अक्टूबर के आखिर तक नोडल एजेंसियों के जरिए सरकार ने 10,293.61 टन मूंग, उड़द, मूंगफली व सोयाबीन की खरीद की है।

वहीं, भारतीय कपास निगम ने एमएसपी पर 6,33,719 गांठ (एक गांठ में 170 किलो) कपास किसानों से खरीदा है। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Government procurement of paddy crosses 200 lakh tonnes
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: paddy, grain, government procurement of paddy crosses 200 lakh tonnes, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved