• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

पशु बिक्री बैन: केंद्र सरकार ने दिए फिर से विचार करने के संकेत

नई दिल्ली। पशु कारोबार पर लगाए गए प्रतिबंध को लेकर देशभर में हो रहे विरोध एवं विवादों को देखते हुए केंद्र सरकार ने इस पर फिर से विचार करने का संकेत दिया है। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने यहां पत्रकारों से बातचीत के दौरान इस बात के संकेत दिए। हालांकि केंद्रीय पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि केंद्र सरकार ने यह आदेश किसी राज्य के खिलाफ या किसी समुदाय विशेष के खिलाफ नहीं दिया है।

आपको बता दें कि मद्रास उच्च न्यायालय की मदुरै पीठ ने केंद्र सरकार द्वारा पशु बिक्री को लेकर जारी किए गए नए कानून पर मंगलवार को चार सप्ताह के लिए रोक लगा दी थी। उच्च न्यायालय ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर चार सप्ताह में जवाब मांगा है। केंद्र सरकार द्वारा 23 मई को गाय और भैंस की बिक्री एवं उनके वध को नियमित करने के उद्देश्य से जारी की गई थी।

हालांकि, मद्रास उच्च न्यायालय के फैसले के बाद नायडू ने कहा कि मवेशियों की बिक्री के संबंध में सरकार ने नए नियम पशुओं के खिलाफ क्रूरता पर रोकथाम लगाने के उद्देश्य से जारी किए थे। मवेशियों की खरीद-बिक्री से जुड़े माफिया गिरोहों पर लगाम लगाने की जरूरत को देखते हुए तथा सर्वोच्च न्यायालय और एक संसदीय समिति की सिफारिशों को ध्यान में रखकर नए नियम बनाए गए थे। उन्होंने कहा कि हमें इस पर कुछ सुझाव मिले हैं और सरकार उन पर काम कर रही है।

नायडू ने कहा, विभिन्न हिस्सों से कुछ मुद्दे उठाए गए हैं। सरकार इन मुद्दों की पड़ताल करेगी। वहीं हर्षवर्धन ने कहा कि यह पशु क्रूरता संरक्षण का साधारण-सा मामला है। सरकार की ओर से सोमवार को ऐसे संकेत आए थे कि वह अवैध पशुओं की सूची से भैंस को हटा सकती है। केरल, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, मेघालय और पुडुचेरी में केंद्र सरकार के इस फैसले का पुरजोर विरोध हुआ है। केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने केंद्र सरकार पर जोरदार हमला करते हुए कहा कि दिल्ली और नागपुर (आरएसएस के संदर्भ में) देशवासियों पर यह नहीं थोप सकते कि हम क्या खाएं। विजयन ने देश के अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों को चि_ी लिखकर उनसे अनुरोध किया है कि वे केंद्र सरकार द्वारा जारी इस अधिसूचना को अपने यहां लागू न करें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Government investigating animal sales ban: Naidu
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: central government, union information and broadcasting minister, venkaiah naidu, new cattle trade rules, animal markets, madras high court, modi government\r\n, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved