• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

तेल की कीमतें लगातार तीसरे दिन भी बढ़ी

Fuel prices rise again sharply for third straight day - India News in Hindi

नई दिल्ली । देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गुरुवार को फिर से 25 पैसे और 30 पैसे प्रति लीटर की तेजी से बढ़ोतरी हुई है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (ओएमसी) ने अतीत के लिए कीमतों में बढ़ोतरी पर अपने घाटे को कवर करना जारी रखा है। पिछले कुछ राज्यों में चुनाव के चलते 18 दिन तक तेल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई थी।

यह ईंधन की कीमतों में तीसरे दिन की वृद्धि के रूप में है क्योंकि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में मंगलवार को क्रमश: 15 पैसे और 18 पैसे प्रति लीटर और 18 दिनों के ब्रेक के बाद बुधवार को 19 पैसे और 21 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई थी।

गुरुवार की वृद्धि के साथ, राष्ट्रीय राजधानी में अब पेट्रोल 90.99 रुपये प्रति लीटर और डीजल 81.42 रुपये लीटर पर बेचा जा रहा है।

देश भर में गुरुवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि हुई है, लेकिन संबंधित राज्यों में स्थानीय लेवी के स्तर के आधार पर इसकी मात्रा भिन्न है।

कुछ राज्यों में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गई हैं, जबकि प्रीमियम पेट्रोल पिछले कुछ समय से उस स्तर से ऊपर मंडरा रहा है।

आईएएनएस ने पहले लिखा था कि ओएमसी पेट्रोल और डीजल पोस्ट राज्य चुनावों की खुदरा कीमत में वृद्धि करना शुरू कर सकते हैं क्योंकि उच्च वैश्विक क्रूड और उत्पाद की कीमतों के बावजूद मूल्य रेखा पकड़कर वे 2-3 रुपये प्रति लीटर का नुकसान उठा रहे थे। तेल कंपनियों ने इस महीने पहले ही एटीएफ की कीमतों में 6.7 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी थी।

पिछले पखवाड़े में वैश्विक तेल की कीमतें 66-67 डॉलर प्रति बैरल के स्तर से अधिक हो गई हैं जब पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अंतिम बार संशोधन किया गया था। क्रूड की कीमतें अब 69 डॉलर प्रति बैरल से अधिक हो गई हैं।

15 दिनों के ब्रेक के बाद 15 अप्रैल को दो ऑटो ईंधन की कीमत में 16 पैसे और 14 पैसे प्रति लीटर की गिरावट आई थी, जब ओएमसी ने अपनी कीमतों को स्थिर रखा था। इसके बाद ईंधन की कीमतों में संशोधन रोक दिया गया है।

तेल की कीमतों को 24 दिनों के लिए स्थिर रखने के बाद लगातार दो दिन 24 और 25 मार्च को ओएमसी पहली बार मूल्य कटौती पर गए। इसने 30 मार्च को फिर से कीमत कम कर दी थीं। इसके बाद, 15 अप्रैल को फिर से गिरने से पहले 15 दिनों के लिए ईंधन की कीमतें अपरिवर्तित रहीं। सभी पेट्रोल की कीमतों में 77 पैसे प्रति लीटर की गिरावट आई, जबकि डीजल की 2021 में अब तक 74 पैसे प्रति लीटर।

इससे पहले, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2021 में 26 ऑटो की बढ़ोतरी हुई थी और इस साल अब तक दोनों ऑटो ईंधन में 7.46 रुपये और 7.60 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है।

69 डॉलर प्रति बैरल से अधिक के वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों के साथ, अगर कोई और मजबूती हो तो ओएमसी फिर से ईंधन की कीमतों में संशोधन कर सकते हैं। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Fuel prices rise again sharply for third straight day
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: fuel prices rise, petrol price rise, petrol, diesel price, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved