• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

राहुल के राफेल डील बयान पर फ्रांस ने दिया झटका, दिया ये जवाब

France responds to Rahul Gandhis charges on Rafale deal, backs govts claim on deal secrecy - India News in Hindi

नई दिल्ली। लोक सभा में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा शुक्रवार को सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा में बोलते हुए नरेंद्र मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा। इस दौरान उन्होंने फ्रांस के साथ हुई राफेल जेट विमान डील को लेकर भी सरकार और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण पर निशाना साधा।

राहुल गांधी ने कहा कि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने उनसे कहा कि राफेल जेट विमान पर भारत के साथ उनका कोई भी गोपनीय समझौता नहीं हुआ है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पीएम मोदी और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बारे में देश से झूठ बोला है। अब इस पर फ्रांस की तरफ से बयान का खंडन किया है।

फ्रांस ने राहुल गांधी के दावों को खारिज कर दिया है। फ्रांस की तरफ से सुरक्षा के दृष्टिकोण से विवरण सार्वजनिक नहीं करने को कहा गया है। फ्रांस की तरफ से कहा गया कि दोनों देशों के बीच डील को गोपनीय रखने का करार किया गया। फ्रांस की तरफ से कहा गया है कि हमने भारतीय संसद में राहुल गांधी के बयान पर ध्यान दिया है। फ्रांस और भारत ने 2008 में एक सुरक्षा समझौते किया, जो साझेदार द्वारा प्रदान की गई वर्गीकृत जानकारी की रक्षा के लिए कानूनी रूप से दोनों देशों को बांधता है।

फ्रांस ने आगे कहा, ‘ये (सार्वजनिक करना) भारत या फ्रांस के रक्षा उपकरणों की सुरक्षा और परिचालन क्षमताओं को प्रभावित कर सकता है। ये प्रावधान 23 सितंबर 2016 को हुए 36 राफेल विमानों के सौदों पर भी लागू होते हैं।’ फ्रांस की तरफ से आगे कहा गया कि फ्रांसीसी गणराज्य के राष्ट्रपति ने 9 मार्च 2018 को इंडिया टुडे को दिए गए एक इंटरव्यू में सार्वजनिक रूप से कहा गया था कि भारत और फ्रांस में डील बहुत संवेदनशील है, हम सभी विवरण नहीं दे सकते। हालांकि फ्रांस के बयान पर राहुल ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यदि वे चाहते हैं तो इनकार कर दें।

उन्होंने (फ्रांसीसी राष्ट्रपति) मेरे सामने कहा था। मैं वहां था, आनंद शर्मा और डॉ. मनमोहन सिंह भी वहां थे। राहुल ने आरोप लगाते हुए कहा था कि मैंने व्यक्तिगत तौर पर फ्रांस के राष्ट्रपति से मुलाकात की और उनसे पूछा कि क्या भारत के साथ कोई गोपनीय समझौता हुआ है। उन्होंने मुझसे कहा कि ऐसा कोई भी गोपनीय समझौता दोनों देश के बीच नहीं हुआ।

उन्होंने कहा कि उन्हें ऐसा कहना में कोई हिचक नहीं है और मैं ऐसा देश को बता सकता हूं। उन्होंने कहा, ‘रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि वह मूल्य के बारे में नहीं बता सकती क्योंकि फ्रांस और भारत सरकार के बीच गोपनीय समझौता हुआ है।’ प्रधानमंत्री ने देश से झूठ बोला। प्रधानमंत्री के दबाव में रक्षा मंत्री ने देश को झूठ बोला। राहुल ने कहा कि यूपीए सरकार में प्रति विमान की कीमत 520 करोड़ रुपए थी लेकिन जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस गए और कुछ ‘जादुई’ शक्ति के साथ प्रति विमान इनकी कीमत 1600 करोड़ रुपए हो गई।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-France responds to Rahul Gandhis charges on Rafale deal, backs govts claim on deal secrecy
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: monsoon session of parliament, france, rahul gandhi, rafale deal, govts claim on deal secrecy, narendra modi, अविश्वास प्रस्ताव, राफेल जेट विमान डील, नरेंद्र मोदी सरकार, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved