• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अपनी जनजाति का आखिरी जीवित व्यक्ति फिर दिखा, 22 साल से जंगलों में अकेला

Footage of sole survivor of Amazon tribe emerges - India News in Hindi

ब्राजील। सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडिय़ो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में पेड़ों की शाख और झुरमुटों में छिपा शख्स पेड़ों से कुछ तोडऩे की कोशिश कर रहा है। इन तस्वीरों में कुल्हाड़ी से पेड़ को काटने तथा पक्षियों की आवाज सुनी जा सकती है।

सोशल मीडिया पर लोगों ने ये वीडियो देखा तो हैरान रह गए। दरअसल, यह वीडियो ब्राजील की इंडियन फाउंडेशन ने जारी किया है। इस वीडियो में दिख रहे शख्स के बारे में किसी को कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है। लेकिन माना जा रहा है कि यह अमेजन के जंगल में पिछले 22 साल से अकेले रह रहा है। कुछ लोग इसके अपनी जनजाति का आखिरी जीवित व्यक्ति होने का भी दावा करते हैं। हालांकि इस वीडियो को 2011 में रिकॉर्ड किया गया था लेकिन मई 2018 में भी इस व्यक्ति के जीवित होने के प्रमाण मिले हैं।

क्यों जारी किया गया वीडियो...

इस वीडियो को ब्राजील की इंडियन फाउंडेशन ने जारी किया है। पत्तियों के बीच से दूर से ली गई इस फुटेज में यह शख्स एक पेड़ को काटता दिख रहा है। इन तस्वीरों में कुल्हाड़ी से पेड़ को काटने तथा पक्षियों की आवाज सुनी जा सकती है। जारी किए गए वीडियो के साथ एक प्रेस नोट भी दिया गया है। इसमें कहा गया है कि इस शख्स की सिर्फ एक तस्वीर है जो 1990 के दशक में वृत्तचित्र निर्माता ने ली थी जिसमें उस व्यक्ति का चेहरा पत्तों के पीछे छिपा है।

व्यक्ति की निगरानी करने वाले दल के समन्वयक आल्टेयर अल्गायेर ने कहा कि फाउंडेशन यह वीडियो जारी नहीं करना चाहता था क्योंकि वह उस शख्स से इसे जारी करने की अनुमति नहीं ले सका है। उन्होंने हालांकि यह भी कहा कि ऐसी तस्वीरों से उन लोगों के दर्द की तरफ ध्यान आकर्षित करने में मदद मिलती है जो बाहरी दुनिया से अपनी दूरी बरकरार रखने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। अल्गायेर ने टेलीफोन पर दिए गए साक्षात्कार में कहा, ‘बहुत से लोग यह वीडियो देखना चाह रहे हैं। वह जानना चाहते हैं कि वह शख्स कैसा है, उसे कैसे देखा जा सकता है, क्या वह अब भी जिंदा है।’

फाउंडेशन की इस शख्स पर नजर...

इंडियन फाउंडेशन 1996 से इस व्यक्ति पर नजर रख रहा है जब वह उसे रोंडोनिया राज्य के जंगल में अकेले रहता नजर आया था। माना जाता है कि उसके साथी जानजाति के सभी सदस्य 1995 या 1996 में मर गए। फाउंडेशन के सदस्यों ने उससे संपर्क करने की कोशिश की लेकिन उसने बाहरी दुनिया से जुडऩे में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई। उस पर नजर रखने वाला दल उसे ‘इंडियन ऑफ द होल’ कहकर बुलाता है क्योंकि उसने एक अस्वाभाविक गड्ढा खोद रखा है। अल्गायेर ने कहा कि उसकी उम्र 55 से 60 साल के करीब है और उसकी सेहत अच्छी है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Footage of sole survivor of Amazon tribe emerges
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: indigenous man, amazon forest, amazon tribe, brazilian government agency, uncontacted indigenous man, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved