• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

फेक न्यूज-भडकाऊ पोस्ट रोकेगा फेसबुक, नीतियों में बदलाव शुरू!

Facebook will prioritize removing fake news that incites violence - India News in Hindi

न्यूयॉर्क। भारत सहित दुनियाभर में सोशल मीडिया साइट्स के जरिए अफवाहों से बढ़ रही हिंसा की घटनाओं को रोकने के लिए फेसबुक ने काम शुरू कर दिया है। अमेरिकी वेबसाइट सीनेट के मुताबिक, फेसबुक के प्रवक्ता ने बताया कि अफवाह कई तरह से हिंसा के लिए जिम्मेदार है। अभी भडक़ाऊ पोस्ट पर रोक लगाई गई है। हम अपनी नीतियों में बदलाव पर काम करे हैं, ताकि फेक न्यूज यूजर्स के पास नहीं पहुंचे। जल्द ही इसे लागू कर दिया जाएगा। साथ ही फेक न्यूज की पहचान के लिए स्थानीय संगठनों से मदद ली जाएगी।

वहीं दूसरी और मोदी सरकार ने गुरुवार को राज्यसभा में इस मुद्दे पर कड़े नियमन की वकालत भी की। यह भी बताया कि कुछ घटनाओं में सोशल मीडिया साइटों को नोटिस तक भेजा गया है। इस बीच, सोशल मीडिया साइट फेसबुक ने कहा है कि वह फर्जी खबरों एवं झूठी सूचनाओं को हटाने का प्रयास करेगा। भारत समेत दुनिया के कई देशों में फेसबुक पर प्रसारित झूठी और भ्रामक सामग्री के कारण हिंसा फैलने के बाद हो रही आलोचनाओं को देखते हुए सोशल साइट ने यह कदम उठाने का फैसला किया है।

फेसबुक अभी सिर्फ उन सामग्रियों को प्रतिबंधित करता है जिनमें प्रत्यक्ष तौर पर हिंसा की अपील होती है। नए नियमों के तहत उन फर्जी खबरों एवं तस्वीरों को भी प्रतिबंधित किया जाएगा जो हिंसा भडक़ा सकते हैं। फेसबुक पर आरोप है कि वह भारत समेत श्रीलंका एवं म्यांमार में हिंसा भडक़ाने में मददगार रहा है। इसके बाद फेसबुक को भारी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। कंपनी ने रिपोर्ट में कहा कि वह स्थानीय संगठनों के साथ मिलकर इस तरह की श्रेणी में आने वाले पोस्टों की पहचान कर रहा है।

यदि किसी संगठन के साथ काम कर उचित परिणाम नहीं मिला तो किसी अन्य संगठन की मदद लेगी। कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि गलत सूचनाओं की कई श्रेणियां हैं जो हिंसा भडक़ा रही हैं और हम नियमों में बदलाव कर रहे हैं जिससे हम ऐसी सामग्रियों को हटाने में सक्षम हो सकेंगे। उसने कहा कि हम आने वाले महीनों में नीति का क्रियान्वयन शुरू कर देंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Facebook will prioritize removing fake news that incites violence
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: facebook, prioritize removing fake news, incites violence, सोशल मीडिया, फेसबुक, फेक न्यूज, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved