• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

भारत में ईवी की बिक्री में 162 प्रतिशत का इजाफा: गडकरी

EV sales up 162 percent in India: Gadkari - India News in Hindi

नयी दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को कहा कि इस साल इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी )की बिक्री में 162 प्रतिशत की तेजी देखी गयी है।

केंद्रीय मंत्री ने लोकसभा में प्रश्न काल के दौरान एक प्रश्न का उतर देते हुये सदन को बताया कि वार्षिक आधार पर ईवी की बिक्री में तेजी आयी है।

उन्होंने बताया कि श्रेणी आधार पर दोपहिया ईवी की बिक्री में 423 प्रतिशत, तिपहिया ईवी में 75 प्रतिशत और चारपहिया ईवी में 238 प्रतिशत की तेजी आयी है। बसों की बिक्री में 1,250 प्रतिशत की तेजी आयी है।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि इस साल 13 मार्च तक देश में 10,95,746 ईवी पंजीकृत हैं और 1,742 चार्जिग स्टेशन संचालित हैं।

गडकरी ने बताया कि करीब 85 प्रतिशत लिथियम आयन बैट्री देश में बनायी जा रही है। इसके लिये मानक तय किये गये हैं और अगर कोई निर्माता तय मानक के अनुसार, निर्माण नहीं करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।

उन्होंने बताया कि ईवी की चार्जिग के लिये सरकार स्वच्छ ऊर्जा इस्तेमाल करने पर जोर दे रही है। सरकार की नीति सभी नये शोधों को महत्व देने की है ताकि ग्राहकों के लिये अधिक किफायती नये स्टार्टअप को अवसर मिल सके।

गडकरी ने बताया कि एनएचएआई प्रत्येक 40 किलोमीटर पर चार्जिग स्टेशन विकसित कर रही है और इसके लिये पवन और सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करने की कोशिश की जा रही है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-EV sales up 162 percent in India: Gadkari
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: nitin gadkari, ev sales up 162 percent in india, electric vehicle, sales, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved