• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

ग्राम रवां में पेयजल संकट : महिलाओं ने मटके फोडक़र प्रदर्शन किया

Drinking water crisis in village Rewa: women demonstrated by breaking the matke - jhunjhunu News in Hindi

शिमला (झुंझुनूं)। ग्राम रवांं में जोहड़ की पाल पर बने ट्यूबवैल के सूख जाने तथा वहां पर बनी पानी की टंकी में पानी नहीं डलने से परेशान ग्राम के सैकड़ों महिलाओं व पुरुषों ने रविवार शाम टंकी के पास बाबा धरमशरण बृजवासी के नेतृत्व में धरना देकर मटका फोड़ प्रदर्शन किया। ग्राम की सरपंच रेखा जेवरिया ने बताया कि जलदाय विभाग द्वारा जो ट्यूबबैल बनाया गया था। उसमें गत वर्ष पानी सूख गया था। उसके बाद पंचायत ने एक ट्यूबवैल करवाकर इस टंकी को जोड़ा था, लेकिन वो टयूबवैल भी सूख गया है। इस कारण गत दो माह से ग्राम में पेयजल संकट गहरा गया है। ग्रामीण महिलाएं सिर पर घड़ा लिए गांव से तीन किलोमीटर खातीपुरा, ककराय व भृतहरी धाम से पानी लाने को विवश हैं। महिलाओं के साथ पुरुष भी साइकिलों पर डिब्बे लगाकर दिनभर पानी के लिए दर-दर भटकते रहते हैं।

जेवरिया ने बताया कि इस पेयजल समस्या के निदान के लिए उन्होंने जिला कलेक्टर, उपखंड अधिकारी तथा जलदाय विभाग के अधिकारियों को अनेक बार अवगत करवा दिया, लेकिन समस्या का अभी तक समाधान नहीं हुआ है। ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि यदि पांच दिन में पानी की समस्या का समाधान नहीं हुआ तो ग्रामीण टंकी के पास भूख हड़ताल पर बैठेंगे तथा शिमला खेतड़ीनगर मार्ग को रवां सीमा पर जाम करेंगे। सर्दी के मौसम में भी रवां के ग्रामीण पानी की समस्या से जूझ रहे हैं। प्रदर्शन करने वालों में समाजसेवी शिवकुमार जेवरिया, सूबेदार केसर साहब, रेवताराम, रामसिंह, मालाराम, सुरेश, शिवकरण पंच, ओमप्रकाश, लीलाधर, सुमेरसिंह, बनवारी, मेहरचंद पंच, गिरधारीलाल, छाजूराम, भाताराम, लाखू सूबेदार, शेरसिंह, रूड़मल, ओमप्रकाश पंच, रेवतीदेवी, सूवटी, सुमित्रा, सुंदरी, छोटी, पतासी, कौशल्या, मनोहरी, रामबाई, विद्या, सुलोचना, भतेरी, संतरा, सदाकोरी, रामप्यारी, माया सहित सैकड़ों महिला व पुरुष शामिल थे।

इस मामले में एईएन ओमप्रकाश चाहर का कहना है कि यह कुआं ग्राम पंचायत के अधीन आता है। इसके रखरखाव व संचालन की जिम्मेदारी पंचायत की है। विभाग इसमें कुछ नहीं कर सकता। रवां सरपंच रेखा जेवरिया का कहना है कि इस टंकी में पहले जलदाय विभाग द्वारा ही पानी की सप्लाई जाती थी। वह सप्लाई गत वर्ष ठप हो गई थी। इस पर ग्राम पंचायत ने एक ट्यूबवैल बनाकर पानी की सप्लाई चालू की थी, वह ट्यूबवैल भी अब ठप हो गया है।




[ अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे]

यह भी पढ़े

Web Title-Drinking water crisis in village Rewa: women demonstrated by breaking the matke
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: drinking, water, crisis, village, rewa, women, demonstrated, breaking, matke, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jhunjhunu news, jhunjhunu news in hindi, real time jhunjhunu city news, real time news, jhunjhunu news khas khabar, jhunjhunu news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved