• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

डीआरडीओ ने कम दूरी की वायु रक्षा मिसाइल का सफल परीक्षण किया

DRDO conducts successful test flight of short-range air defence missile - India News in Hindi

नई दिल्ली । डीआरडीओ ने मंगलवार को ओडिशा तट से दूर चांदीपुर के इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज में ग्राउंड पोर्टेबल लॉन्चर से बहुत कम दूरी की वायु रक्षा प्रणाली (वीएसएचओआरएडीएस) मिसाइल की दो सफल परीक्षण उड़ानें भरीं। रक्षा मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि दोनों उड़ान परीक्षण मिशन के उद्देश्यों को पूरी तरह से पूरा कर चुके हैं। वीएसएचओआरएडीएस एक मानव-पोर्टेबल वायु रक्षा प्रणाली है जिसे रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के अनुसंधान केंद्र इमारत (आरसीआई), हैदराबाद द्वारा अन्य डीआरडीओ प्रयोगशालाओं और भारतीय उद्योग भागीदारों के सहयोग से स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित किया गया है। मिसाइल में छोटी प्रतिक्रिया नियंत्रण प्रणाली (आरसीएस) और एकीकृत एवियोनिक्स सहित कई नवीन प्रौद्योगिकियां शामिल हैं, जो परीक्षणों के दौरान सफलतापूर्व सिद्ध हुई हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ और उद्योग भागीदारों के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि आधुनिक तकनीकों से लैस यह नई मिसाइल सशस्त्र बलों को और तकनीकी बढ़ावा देगी। कम दूरी पर कम ऊंचाई वाले हवाई खतरों को बेअसर करने के लिए बनाई गई मिसाइल को दोहरे जोर वाली ठोस मोटर द्वारा संचालित किया जाता है। आसान सुवाह्यता सुनिश्चित करने के लिए मिसाइल और उसके लांचर के डिजाइन को अत्यधिक अनुकूलित किया गया है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-DRDO conducts successful test flight of short-range air defence missile
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: drdo, short-range air defence missile, drdo conducts successful test flight of short-range air defence missile, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved