• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बाजार में जारी गिरावट के बावजूद कुछ कंपनियों ने दिया निवेशकों को अच्छा रिटर्न

Despite the ongoing fall in the market, some companies gave good returns to the investors - India News in Hindi

नयी दिल्ली । उच्च मुद्रास्फीति दर के कारण आर्थिक विकास अनुमान में की जा रही कटौती ने निवेशक धारणा पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है, जिससे इस साल वैश्विक बाजार में तबाही मची हुई है।

विश्व बैँक ने 2022 के आर्थिक विकास अनुमान को 3.2 प्रतिशत से घटाकर 2.9 प्रतिशत कर दिया है। उसने साथ ही चेतावनी दी है कि औसत से अधिक मुद्रास्फीति और विकास दर अनुमान में कटौती निम्न और मध्यम आयवर्ग वाले देशों के लिए अस्थिर परिणाम ला सकती है।

विश्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत का विकास अनुमान भी घटाकर आठ प्रतिशत से साढ़े सात प्रतिशत कर दिया है। ऐसा महंगाई, आपूर्ति बाधा और भू-राजनीतिक तनाव की वजह से हुआ है।

साल 2022 से अब तक बीएसई का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 13 प्रतिशत लुढ़का है। विदेशी संस्थागत निवेशकों यानी एफआईआई ने गत आठ माह में भारतीय बाजार से 42 अरब डॉलर या 3.26 लाख करोड़ रुपये की निकासी की है। एफआईआई गत आठ माह से लगातार बिकवाल बने हुए हैं।

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक भी सभी समूहों में बिकवाली कर रही है। कुछ समूहों पर बिकवाली का दबाव अधिक है और कुछ पर कम।

हालांकि, इन सभी विपरीत हालात के बावजूद कुछ कंपनियों ने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया।

मार्केट्समोजो के सीआईओ सुनील दमानिया ने कहा कि बीएसई 500 कंपनियों में अडानी पावर, मंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स, भारत डायनेमिक्स, जीएमडीसी, क्रेडिट एक्सेस ग्रामीण, जीएचसीएल, महिंद्रा लाइफ, दीपक फर्टिलाइजर, हिंद एयरोनॉटिक्स और जेके पेपर निवेशकों के लिए सर्वाधिक रिटर्न देने वाले साबित हुए। इन कंपनियों में क्रमश: 156 प्रतिशत ,117 प्रतिशत ,99 प्रतिशत ,72 प्रतिशत , 59 प्रतिशत, 63 प्रतिशत, 49 प्रतिशत ,46 प्रतिशत और 48 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई है।

हाल में शेयर बाजार में सूचीबद्ध हुई कंपनियों में अडानी विल्मर के शेयरों के दाम इश्यू प्राइस की तुलना में 161 प्रतिशत उछले।

वाहन निर्माता कंपनी हिंदुस्तान मोटर्स के शेयरों के दाम भी एक माह में दोगुने उछले हैं।

दमानिया का कहना है कि अन्य निवेशों की तुलना में शेयर बाजार अच्छा रिटर्न देगा लेकिन इसके लिए निवेशक को दम साधकर कम से कम एक साल धर्य के साथ निवेश करना होगा।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिटेल शोध प्रमुख दीपक जसानी ने कहा कि कोविड की शुरूआत से ही खुदरा निवेशकों ने बाजार को संभाल रखा है। इसके बावजूद निफ्टी लगातार गिरावट में है। ऐसे में खुदरा निवेशक बाजार में नया बड़ा निवेश करने से कतरायेंगे। वे मुख्य रूप से अपने पसंदीदा शेयर में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाएंगे।

हेडोनोवा के सीआईओ सुमन बनर्जी ने कहा कि इंडस्ट्रियल और दवा कंपनियां भी इस माहौल में अच्छा रिटर्न देंगी।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Despite the ongoing fall in the market, some companies gave good returns to the investors
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: despite the ongoing fall in the market, some companies gave good returns to the investors, good returns, investors, companies, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved