• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

शादी का सीजन शुरू होने से बनी रहेगी सोने-चांदी की मांग

Demand for gold and silver will remain as wedding season begins - India News in Hindi

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार से मिले कमजोर संकेतों से बीते सप्ताह घरेलू बाजार में सोने और चांदी के दाम में गिरावट दर्ज की गई। इसलिए इस सप्ताह गिरावट पर लिवाली बढ़ने की संभावना बनी हुई है, क्योंकि तुलसी विवाह के साथ देश में शादी का सीजन शुरू होने जा रहा है। बाजार के जानकार बताते हैं कि भाव ऊंचा होने के कारण कोरोना काल में सितंबर तक देश में पीली धातु की हाजिर मांग सुस्त रही, लेकिन धनतेरस और दिवाली के शुभ मुहूर्त में जोरदार खरीदारी हुई उसके बाद बीते सप्ताह बाजार में छुट्टी का माहौल बना रहा, लेकिन इस सप्ताह महंगी धातुओं में लिवाली फिर लौटेगी।

इस सप्ताह बुधवार को तुलसी विवाह है, जिसके बाद देश में शादी का सीजन शुरू हो जाएगा। कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को तुलसी विवाह का त्योहार मनाया जाता है, जिसके बाद देश में सभी प्रकार के मांगलिक कार्य शुरू हो जाते हैं।

कारोबारी बताते हैं कि देश में सोने के बिना कोई शादी संपन्न नहीं होती है, इसलिए शादी का सीजन शुरू होने से पीली धातु में लिवाली आने वाले दिनों में बढ़ेगी।

इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के नेशनल सेक्रेटरी सुरेंद्र मेहता कहते हैं कि शादी का सीजन शुरू होने से सोने की खरीदारी आगे बनी रहेगी। खासतौर से भाव में गिरावट पर लिवाली जोर पकड़ेगी।

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानी एमसीएक्स पर दिवाली के दिन मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान सोना 50,900 रुपये प्रति 10 ग्राम के ऊपर बंद हुआ था, जहां करीब 700 रुपये से टूटकर बीते शुक्रवार को 50,200 के करीब बंद हुआ।

एमसीएक्स पर चांदी के भाव में भी बीते सप्ताह करीब 1,500 रुपये प्रति किलो की गिरावट दर्ज की गई।

केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया कहते हैं, "अमेरिका में कोरोना के कहर से निपटने के लिए राहत पैकेज की उम्मीदों से सोने के भाव को सपोर्ट मिलेगा जबकि कोरोना वैक्सीन आने की आशा बढ़ने से महंगी धातुओं के भाव पर दबाव रहेगा।"

ऐसे में घरेलू वायदा एवं हाजिर बाजार में सोने और चांदी का भाव अंतर्राष्ट्रीय बाजार के रुखों से तय होगा मगर, कारोबारी बताते हैं कि मौजूदा भाव पर सोने और चांदी में लिवाली बनी रहेगी। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Demand for gold and silver will remain as wedding season begins
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: demand for gold and silver will remain as wedding season begins, gold, silver, wedding season, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved