• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

दूसरी लहर के दौरान डेल्टा स्ट्रेन प्रबल था : पीजीआई चंडीगढ़

Delta strain predominated during second wave PGI Chandigarh - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़ । पीजीआई अस्पताल के निदेशक जगत राम ने सोमवार को कहा कि पूरे जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजे गए नमूनों में डेल्टा (बी.1.617.2) और अल्फा वेरिएंट (बी.1.1.7) कोरोनावायरस की दूसरी लहर में क्रमश 61 और 30 प्रतिशत के बीच मौजूद पाए गए।

उन्होंने कहा कि इनमें से अधिकांश नमूने (92 प्रतिशत) चंडीगढ़ के निवासियों के थे। इस प्रकार, चंडीगढ़ में दूसरी लहर के दौरान, डेल्टा स्ट्रेन मुख्य सर्कुलेटिंग स्ट्रेन था।

"पीजीआईएमईआर का वायरोलॉजी विभाग मार्च 2020 से आरटी पीसीआर द्वारा कोविड 19 परीक्षण कर रहा है और अब तक 2.5 लाख से अधिक नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है। यह अध्ययन करने के लिए कि क्या चंडीगढ़ में परिसंचारी तनाव में कोई बदलाव आया था। दूसरी लहर में 5 मई से 24 मई की अवधि के 25 संग्रहीत सकारात्मक नमूने पूरे जीनोम अनुक्रमण के लिए नई दिल्ली में एनसीडीसी को भेजे गए थे।"

पीजीआई के डीन, अकादमिक, जीडी पुरी ने कहा कि नेहरू अस्पताल एक्सटेंशन ब्लॉक में भर्ती मरीजों के भेजे गए नमूने डेल्टा स्ट्रेन के थे।

कोविड 19 से मरने वाले 80 प्रतिशत रोगियों में अल्फा स्ट्रेन था। सौभाग्य से, भेजे गए नमूनों में डेल्टा प्लस वैरिएंट का कोई मामला सामने नहीं आया।

इस पृष्ठभूमि के खिलाफ, पीजीआई निदेशक ने जनता को कोविड के उचित व्यवहार का पालन करने और अधिक संख्या में टीकाकरण का विकल्प चुनने की सलाह दी ताकि संचरण श्रृंखला को पूरी तरह से तोड़ जा सके और उभरते और तेजी से फैलने को ध्यान में रखते हुए तीसरी लहर के आसन्न खतरे डेल्टा और डेल्टा प्लस वैरिएंट को रोका जा सके। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Delta strain predominated during second wave PGI Chandigarh
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: delta strain predominated during second wave, pgi chandigarh, delta strain, covid second wave, covid 19, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved