• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

दिल्ली कांग्रेस को कल मिल सकता है नया अध्यक्ष, ये नेता रेस में आगे

Delhi Congress chief to be named soon, Kirti Azad in race with Sandeep Dikshit - India News in Hindi

नई दिल्ली। दिल्ली में विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) का कार्यक्रम जनवरी में बन सकता है और फरवरी में मतदान हो सकता है। इन चर्चाओं के बीच खाली पड़ी दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष (Delhi Congress chief) की कुर्सी भी जल्द भरी जा सकती है। बताया जा रहा है कि दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष (Delhi Congress New Chief) के नाम की घोषणा कल (शुक्रवार) तक की जा सकती है। दरअसल, दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित (Sheila Dikshit) के निधन के बाद से ये जगह खाली चल रही है और अब इसके लिए कई दावेदारों के नाम आगे आ रहे हैं। पूर्व क्रिकेटर और पूर्वांचली नेता कीर्ति आजाद (Kirti Azad) इस रेस में सबसे आगे माने जा रहे हैं। कीर्ति के अलावा संदीप दीक्षित (Sandeep Dikshit) और जेपी अग्रवाल (JP Aggarwa) भी अध्यक्ष की रेस में शामिल हैं।

जुलाई में हुआ था शीला दीक्षित का निधन...
बता दे, जुलाई में शीला दीक्षित का निधन हो गया था और उसके बाद से ही दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष की कुर्सी खाली है। अब जबकि दिल्ली में विधानसभा चुनाव की सरगर्मियां बढ़ रही हैं तो पार्टी जल्द ही प्रदेश का नया मुखिया तय करने की योजना बना रही है। शीला दीक्षित के निधन के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने दिल्ली के नेताओं और प्रदेश के जनरल सेक्रेटरी इंचार्ज पीसी चाको से मुलाकात की थी, लेकिन अध्यक्ष की घोषणा नहीं हो पाई थी।

कीर्ति आजाद सबसे आगे...

दिल्ली कांग्रेस में अध्यक्ष पद के लिए कई दावेदार हैं और गुटों में बंटी कांग्रेस के लिए अध्यक्ष बनाने की चुनौती भी कम नहीं है। पार्टी में गुटबाजी को देखते हुए ही कीर्ति आजाद को रेस में सबसे आगे बताया जा रहा है। कीर्ति न सिर्फ क्रिकेट के अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी रह चुके हैं, बल्कि बिहार के दरभंगा से दो बार सांसद भी रह चुके हैं।

कीर्ति का दिल्ली की सियासत से पुराना नाता भी है। 1993 में वो गोल मार्केट विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी के विधायक रहे हैं। इसके बाद 1998 में उन्होंने शीला दीक्षित के खिलाफ गोल मार्केट से ही चुनाव लड़ा था और हार गए थे। इसी साल फरवरी में कीर्ति आजाद ने बीजेपी छोड़ कांग्रेस से लोकसभा चुनाव लड़ा, जहां झारखंड की धनबाद सीट से वो चुनाव हार गए। बीजेपी और आम आदमी पार्टी की नजर पूर्वांचल वोट बैंक पर हैं। ऐसे में कीर्ति को अध्यक्ष बनाकर कांग्रेस भी इस वोट बैंक के लिए एक प्रमुख दावेदार बनना चाहती है।

ये भी हैं दावेदार...

कीर्ति के अलावा दिल्ली कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष जेपी अग्रवाल भी अध्यक्ष पद की रेस में हैं। जेपी अग्रवाल को सोनिया गांधी का करीबी माना जाता है और साथ ही पुराने कांग्रेसी नेताओं में उनको लगातार तरजीह दी जाती रही है। जेपी अग्रवाल के अलावा संदीप दीक्षित भी अध्यक्ष की कुर्सी के प्रमुख दावेदार हैं। संदीप दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के बेटे हैं और साथ ही पूर्वी दिल्ली से दो बार सांसद भी रह चुके हैं।

नए चेहरे की भी चर्चा...
पार्टी में किसी नए और युवा चेहरे को भी मौका देने की चर्चा है, जिन्हें आगे आने वाले समय में दिल्ली के भविष्य के तौर पर युवाओं के बीच मौका मिले। फिलहाल, दिल्ली कांग्रेस में तीन कार्यकारी अध्यक्ष हैं, जिनमें हारून यूसुफ, देवेंद्र यादव और राजेश लिलोथिया शामिल हैं। इन सबके अलावा कुछ और युवा चेहरे और पार्टी प्रवक्ता भी अध्यक्ष बनने की दौड़ में शामिल हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Delhi Congress chief to be named soon, Kirti Azad in race with Sandeep Dikshit
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: delhi congress chief, sandeep dikshit, sheila dikshit, sonia gandhi, delhi congress president, jp aggarwa, arvind kejriwal, delhi chief minister beating sheila dikshit in 2013, kirti azad, india news, india news in hindit, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved