• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

रक्षा मंत्रालय ने स्टार्टअप्स, इनोवेशन के लिए 498.8 करोड़ रुपये मंजूर किए

Defence Ministry approves Rs 498.8 cr for startups, innovation - India News in Hindi

नई दिल्ली। रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को रक्षा विनिर्माण क्षेत्र में स्टार्टअप और नवाचार (इनोवेशन) को समर्थन देने के लिए 498.8 करोड़ रुपये की मंजूरी दी। रक्षा सचिव अजय कुमार ने कहा कि यह कदम रक्षा क्षेत्र में स्टार्टअप्स को बड़ा बढ़ावा देने वाला है। उन्होंने कहा कि इस मंजूरी से रक्षा विनिर्माण क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने को काफी बढ़ावा मिलेगा।

रक्षा उत्पादन के अतिरिक्त सचिव संजय जाजू ने सोशल मीडिया पर कहा, आईडेक्स के लिए 498.8 करोड़ रुपये के बजटीय समर्थन के साथ योजना का लक्ष्य अगले पांच वर्षों में 300 स्टार्टअप और 20 पार्टनर इन्क्यूबेटरों का समर्थन करना है, ताकि कार्यात्मक प्रोटोटाइप का उत्पादन किया जा सके और रक्षा में नवाचार को बढ़ावा दिया जा सके।

इससे पहले, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि आईडेक्स या आईडीईएक्स पहल हमारे देश में बनाए गए सबसे प्रभावी और अच्छी तरह से निष्पादित रक्षा स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र में से एक है और यह आत्मनिर्भर भारत अभियान की भावना के साथ आत्मनिर्भरता प्राप्त करने की दिशा में एक निर्णायक कदम होगा।

सिंह ने कहा कि पहली बार देश में ऐसा माहौल बनाया गया है, जब रक्षा क्षेत्र में नवाचारों को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न हितधारकों को एक साथ लाया गया है।

2018 में रक्षा मंत्रालय ने इनोवेशन फॉर डिफेंस एक्सीलेंस (आईडेक्स) पहल की शुरुआत की थी।

आईडेक्स का उद्देश्य एक ऐसा पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है जो अनुसंधान और विकास संस्थानों, शिक्षाविदों, उद्योगों, स्टार्ट अप और यहां तक कि व्यक्तिगत नवप्रवर्तकों को शामिल करके रक्षा में नवाचार को बढ़ावा दे और प्रौद्योगिकी विकास को भी प्रोत्साहित करे। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Defence Ministry approves Rs 498.8 cr for startups, innovation
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: defence ministry, rs 4988 cr, startups, innovation, rajnath singh, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved