• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, युद्ध में हताहत हुए सैनिकों के परिवारों को मिलेगा 4 गुना मुआवजा

Defence minister Rajnath Singh approves 4 fold increase to families of battle casualties - India News in Hindi

नई दिल्ली। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने युद्ध में हताहत हुए सुरक्षाबलों के परिवार को दिए जाने वाले मुआवजे में चार गुना वृद्धि की है। युद्ध में हताहत होने की सभी श्रेणियों के लिए मौजूदा दो लाख रुपए से आठ लाख रुपए तक मुआवजा बढ़ाने को मंजूरी दी गई है। रक्षा मंत्रालय की ओर से शनिवार को जारी एक बयान में कहा गया है कि सिंह की ओर से सभी श्रेणियों के युद्ध में हताहत हुए सुरक्षाबलों के परिजनों को दिए जाने वाले मुआवजे में वृद्धि को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी गई है।

मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि इससे पहले युद्ध के हताहतों के लिए व 60 फीसदी से अधिक दिव्यांग होने पर दो लाख रुपये की वित्तीय सहायता का प्रावधान था। वहीं 60 फीसदी से कम दिव्यांग होने की स्थिति में एक लाख रुपये का प्रावधान था। मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि यह मदद पेंशन, सामूहिक बीमा योजना, सेना कल्याण निधि और अनुग्रह राशि के अतिरिक्त दी जाएगी।

जवानों के परिवार को मिलने वाली यह राशि सेना युद्ध शहीद कल्याण निधि (एबीसीडब्ल्यूएफ) के तहत दी जाएगी।

रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि फरवरी 2016 में सियाचिन में 10 जवानों की शहादत के बाद भूतपूर्व सैनिक कल्याण विभाग (ईएसडब्ल्यू) ने एबीसीडब्लूएफ का गठन किया था।

एबीसीडब्लूएफ की स्थापना जुलाई 2017 में की गई थी, लेकिन इसे अप्रैल 2016 से ही लागू कर दिया गया था। यह फंड चैरिटेबल इन्डाउमेंट्स एक्ट 1890 के तहत बनाया गया।

इसके अतिरिक्त, विभिन्न रैंकिंग के अधिकारियों के परिजनों के लिए 25 लाख से 45 लाख रुपये के बीच और सेना सामूहिक बीमा के तहत 40 लाख से 75 लाख रुपये तक की राशि देने का प्रावधान पहले से है।

सिंह ने गृहमंत्री रहते हुए शहीद या घायल हुए अर्धसैनिक कर्मियों के परिवारों की सहायता के लिए 'भारत के वीर फंड' की शुरुआत भी की थी।
(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Defence minister Rajnath Singh approves 4 fold increase to families of battle casualties
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: defence minister, rajnath singh, 4 fold increase to families of battle casualties, army battle casualties welfare fund, abcwf, army group insurance, army welfare fund and ex gratia amount, ex-servicemen welfare, esw, bharat ke veer fund, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved