• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव : खड़गे आज भोपाल का करेंगे दौरा, 14 अक्टूबर को आएंगे थरूर

Congress President election: Kharge will visit Bhopal today, Tharoor will come on October 14 - India News in Hindi

भोपाल । कांग्रेस के दिग्गज नेता और पार्टी के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे 17 अक्टूबर को होने वाले चुनाव के तहत बुधवार को राज्य की राजधानी का दौरा करेंगे। कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता के अनुसार, 500 से अधिक कांग्रेस प्रतिनिधियों के राष्ट्रीय अध्यक्ष चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की उम्मीद है।

भोपाल पहुंचने पर राज्यसभा सांसद कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं से मिलेंगे, जिसके बाद वह पार्टी मुख्यालय में प्रेस को संबोधित करेंगे। आगामी अध्यक्ष चुनाव में खड़गे और तिरुवनंतपुरम (केरल) से लोकसभा सांसद शशि थरूर के बीच कड़ा मुकाबला होगा। दिलचस्प बात यह है कि दोनों उम्मीदवार देश के दक्षिणी हिस्सों से ताल्लुक रखते हैं।

विशेष रूप से, मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ पहले ही खड़गे को समर्थन देने की घोषणा कर चुके हैं। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी के अन्य प्रतिनिधि अपना नेता चुनने के लिए स्वतंत्र हैं।

मध्य प्रदेश में थरूर के मुकाबले दिग्गज नेता खड़गे की बढ़त नजर आ रही है, क्योंकि उन्हें दोनों शीर्ष नेताओं कमलनाथ और राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह का समर्थन प्राप्त है।

बता दें, खड़गे ने कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन आखिरी समय में दाखिल किया था, जब दिग्विजय सिंह ने अपनी उम्मीदवारी की पूरी तैयारी की थी और यहां तक कि पार्टी के एक दर्जन विधायक भी 30 सितंबर को नई दिल्ली पहुंचे थे। लेकिन आखिरी समय में, दिग्विजय पीछे हट गए और खड़गे को अपना समर्थन दिया।

कुछ दिन पहले अपने बिहार दौरे के दौरान, खड़गे ने आरोप लगाया था कि भाजपा रोती रहती है कि कांग्रेस में कोई आंतरिक लोकतंत्र नहीं है जो पूरी तरह से निराधार है। सभी निर्णय उचित परामर्श के बाद और एक उचित प्रक्रिया का पालन करने के बाद लिए जाते हैं। यह वे हैं जो इस तरह की बारीकियों की परवाह नहीं करते हैं। वे अपनी पार्टी द्वारा शासित राज्यों में अपनी मर्जी से मुख्यमंत्री बदलते हैं। साथ ही, लोगों को नियुक्त किया जाता है, बिना किसी स्पष्टीकरण के एक्सटेंशन दिया जाता है।

देश भर में पार्टी के निर्वाचक मंडल में लगभग 9,000 से अधिक प्रतिनिधि मतदान के लिए पात्र हैं। पार्टी के अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया में ब्लॉक कांग्रेस समितियां शामिल हैं। ये प्रदेश कांग्रेस समितियों (पीसीसी) के प्रतिनिधियों का चुनाव करती हैं, जो बदले में एआईसीसी के प्रतिनिधियों का चुनाव करती हैं।

एआईसीसी के प्रतिनिधियों में पूर्व पीसीसी अध्यक्ष शामिल हैं, जिन्होंने कम से कम एक वर्ष तक पद संभाला है और पार्टी के सदस्य बने हुए हैं।

पार्टी ने आखिरी बार नवंबर 2000 में इस पद के लिए चुनाव देखे थे। जितेंद्र प्रसाद 2000 में सोनिया गांधी से हार गए थे, और उससे पहले, सीताराम केसरी ने 1997 में शरद पवार और राजेश पायलट को हराया था।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Congress President election: Kharge will visit Bhopal today, Tharoor will come on October 14
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: congress president election, mallikarjun kharge, shashi tharoor, october 14, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved