• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कांग्रेस ने बिहार, राजस्थान, UP उपचुनावों के लिए उम्मीदवार घोषित किए

Congress announces candidates for Bihar, Rajasthan, Uttar Pradesh bypolls - India News in Hindi

नई दिल्ली। लोकसभा और विधानसभा की कई सीटों के लिए होने जा रहे उपचुनावों के लिए नामांकन की अंतिम तिथि एक दिन बाकी रह जाने पर कांग्रेस ने रविवार को बिहार की एक संसदीय सीट और राजस्थान व उत्तर प्रदेश की चार विधानसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवार घोषित किए। कांग्रेस महासचिव मुकुल वासनिक ने जारी एक बयान में कहा है, "कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बिहार की आरक्षित समस्तीपुर सीट से अशोक कुमार की उम्मीदवारी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।"

समस्तीपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव यहां के सांसद लोक जनशक्ति पार्टी लोजपा के सदस्य रामचंद्र पासवान के निधन के कारण कराना पड़ रहा है।

उल्लेखनीय है कि लोकसभा चुनाव में बिहार में विपक्षी महागठबंधन 40 सीटों में से सिर्फ एक सीट जीत पाया था।

कांग्रेस ने इसके अलावा बिहार की किशनगंज विधानसभा सीट से सईदा बानू, राजस्थान की मंडावा और खीवसर विधानसभा सीटों से क्रमश: रीता चौधरी और हरेंद्र मिर्धा और उत्तर प्रदेश की बल्हा विधानसभा सीट से मन्नू देवी को उम्मीदवार बनाया है।

किशनगंज के कांग्रेस विधायक मोहम्मद जावेद लोकसभा के लिए निर्वाचित हो गए, और इसी तरह राजस्थान के खीवसर से विधायक हनुमान बेनीवाल और मंडावा के भाजपा विधायक नरेंद्र कुमार क्रमश: नागौर और झुझुनूं लोकसभा सीटों से निर्वाचित हो गए, जिस कारण इन सभी सीटों पर उपचुनाव कराने की जरूरत पड़ी है।

बल्हा से भाजपा विधायक अक्षयवर लाल गौड़ इस साल बहराइच लोकसभा सीट से निर्वाचित हो गए, इसलिए बल्हा सीट पर भी विधानसभा उपचुनाव होना है।

निर्वाचन आयोग ने 21 सितंबर को उपचुनाव के कार्यक्रम घोषित किए। मतदान 21 अक्टूबर को होगा, जबकि मतों की गिनती 24 अक्टूबर को होगी।
(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Congress announces candidates for Bihar, Rajasthan, Uttar Pradesh bypolls
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: congress announces candidates for bihar, rajasthan, uttar pradesh bypolls, bypolls, congress general secretary mukul wasnik, congress interim president sonia gandhi, sonia gandhi, lok janshakti party, ram chandra paswan, grand alliance, rashtriya janata dal, congress, hindustani awam morcha and vip party, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved