• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

डेल्टा के खिलाफ वैक्सीन प्रभावी, बूस्टर डोज पर समिति फैसला करेगी : स्वास्थ्य मंत्रालय

Committee to decide on booster dose, vax effective against Delta : Health Ministry - India News in Hindi

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने गुरुवार को कहा कि देश में अब तक कोविड के डेल्टा-प्लस वैरिएंट के लगभग 300 मामलों का पता चला है। वर्तमान कोविड स्थिति पर एक प्रेस वार्ता में, उन्होंने कहा कि उनके पास शुरूआत में डेल्टा वैरिएंट के लगभग 60-70 मामले थे और अब लगभग 300 मामले हैं।

भूषण ने यह भी कहा कि टीकों की प्रभावशीलता का परीक्षण किया गया है और वे डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ प्रभावी हैं।

इस बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि केरल एकमात्र ऐसा राज्य है, जहां वर्तमान में एक लाख से अधिक सक्रिय मामले हैं।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के महानिदेशक, डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि चार राज्यों महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में 10,000 से 1 लाख के बीच सक्रिय मामले हैं और बाकी में 10,000 से कम सक्रिय मामले हैं।

उन्होंने कहा, जून 2021 में प्रतिदिन 100 मामले दर्ज करने वाले 279 जिलों से यह संख्या घटकर 42 जिलों पर आ गई है, जो 30 अगस्त, 2021 तक दैनिक आधार पर 100 से अधिक मामलों की रिपोर्ट कर रहे हैं।

सक्रिय मामलों में गिरावट का रुझान दिख रहा है। कुल 39 जिलों में साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत से अधिक है। इस बीच, भारत का रिकवरी रेट 97.5 फीसदी है।

भूषण ने यह भी कहा कि अगस्त माह में औसतन 59.29 लाख के औसत से 18.38 करोड़ खुराकें दी गई हैं। महीने के अंतिम सप्ताह में, हमने प्रतिदिन 80 लाख से अधिक खुराक दी हैं।

बूस्टर डोज के सवाल पर उन्होंने कहा कि एक समिति आंकड़ों पर नजर रखे हुए है और वह इस मुद्दे पर साक्ष्य के आधार पर फैसला लेगी। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Committee to decide on booster dose, vax effective against Delta : Health Ministry
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajesh bhushan, committee, decide, booster dose, vax effective against delta, health ministry, covid vaccine, delta variant, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved