• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 5

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख बने केन्द्र शासित प्रदेश, जानिए आज से क्या-क्या हुए बदलाव

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों के लिए आज यानी 31 अक्टूबर की सुबह कुछ अलग है। बीते 72 सालों से अब तक एक ही राज्य का ही हिस्सा रहे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख आज से आधिकारिक तौर पर दो अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश बन गए।

केंद्र सरकार ने इसी साल 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल लाकर जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेश बना दिया था। यह बिल 30 अक्टूबर रात 12 बजे से लागू हो गया। केन्द्र सरकार ने देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के मौके पर इस बदलाव के लिए चुना था।

बता दे, केंद्र की मोदी सरकार ने इसी साल 5 अगस्त को संसद में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35-ए हटाने का फैसला लिया था। इसके अलावा राज्य का दर्जा समाप्त कर उसे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के तौर पर दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजन का ऐलान किया गया था।

जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा खत्म होने के साथ ही सूबे में कई अहम बदलाव आज से लागू हो गए हैं। जम्मू-कश्मीर का अब कोई अलग झंडा और संविधान नहीं होगा। इसी के साथ देश में राज्यों की संख्या जो अब तक 29 थी, वो घटकर 28 हो गई है और केंद्रशासित प्रदेश 7 से बढ़कर 9 हो गए हैं। आज से लागू हुए जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के बदलावों के बारे में आइए जानते हैं।

आज से ऑल इंडिया रेडियो का टेलीकास्ट भी शुरू...

इसके साथ ही आज से घाटी और लद्दाख में ऑल इंडिया रेडियो का टेलीकास्ट भी शुरू हो गया है। यहां के रेडियो स्‍टेशनों का नाम बदलकर ऑल इंडिया जम्‍मू, ऑल इंडिया रेडियो श्रीनगर और ऑल इंडिया रेडियो लेह कर दिया गया है। अब जम्‍मू कश्‍मीर में रेडियो कश्‍मीर की जगह ऑल इंडिया रेडियो का प्रसारण होगा।

नई व्यवस्था से क्या क्या बदलेगा...

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Changes In Jammu and Kashmir, Ladakh, know
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: the big changes in jammu and kashmir, ladakh from today, article 370, jammu and kashmir no more a state, end of j and k as state, birth anniversary of sardar vallabhbhai patel, sardar vallabhbhai patel, sardar vallabhbhai patel birth anniversary, india news, india news in hindi, president rule removed in jammu kashmir, narendra modi, amit shan, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved