• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

चंद्रयान-2 की दिखी पहली झलक, जुलाई में लॉन्च करेगा इसरो

Chandrayaan 2  Ahead of launch, ISRO unveils first picture of much awaited lunar mission - India News in Hindi

नई दिल्ली। भारत का दूसरा चंद्र अभियान चंद्रयान-2 जुलाई में लॉन्च किया जाएगा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के मुताबिक, वह अपने सबसे महत्वाकांक्षी मिशन के तहत चंद्रयान-2 को 9 से 16 जुलाई के बीच लॉन्च करेगा। इस बीच, बुधवार को चंद्रयान -2 के मॉड्यूल की तस्वीरें सामने आई हैं। इसरो ने इससे पहले बताया था कि भारत के दूसरे चंद्र अभियान में 13 पेलोड होंगे और अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का भी एक उपकरण होगा।

इसरो ने चंद्र मिशन के बारे में जानकारी देते हुए कहा था, 13 भारतीय पेलोड (ऑर्बिटर पर आठ, लैंडर पर तीन और रोवर पर दो पेलोड व नासा का एक पैसिव एक्सपेरीमेंट (उपरकण) होगा। हालांकि, इसरो ने नासा के इस उपकरण के उद्देश्य को स्पष्ट नहीं किया था। इसरो के अनुसार, इस अंतरिक्ष यान का वजन 3.8 टन है। यान में तीन मोड्यूल (विशिष्ट हिस्से) ऑर्बिटर, लैंडर (विक्रम) और रोवर (प्रज्ञान) हैं।

इसरो के अध्यक्ष के सिवन ने बताया था कि चंद्रयान-2 के छह सितंबर को चंद्रमा पर लैंडिंग की संभावना है। ऑर्बिटर चंद्रमा की सतह से 100 किलोमीटर की दूरी पर उसका चक्कर लगाएगा, जबकि लैंडर (विक्रम) चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर आसानी से उतरेगा और रोवर (प्रज्ञान) अपनी जगह पर प्रयोग करेगा।

इसरो के मुताबिक, इस अभियान में जीएसएलवी मार्क-3 प्रक्षेपण यान का इस्तेमाल किया जाएगा। इसरो ने कहा था कि रोवर चंद्रमा की सतह पर वैज्ञानिक प्रयोग करेगा। लैंडर और ऑर्बिटर पर भी वैज्ञानिक प्रयोग के लिए उपकरण लगाए गए हैं। गौरतलब है कि चंद्रयान-2 पिछले चंद्रयान-1 मिशन का उन्नत संस्करण है। चंद्रयान-1 अभियान करीब 10 साल पहले किया गया था।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Chandrayaan 2 Ahead of launch, ISRO unveils first picture of much awaited lunar mission
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: india, chandrayaan-2, isro, nasa, chandrayaan 2 ahead of launch, first picture of much awaited lunar mission, india news, india news in hindi, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved