• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

नरसिम्हाराव के दौर के दौर के बहुचर्चित तांत्रिक चंद्रास्वामी का निधन

नई दिल्ली। 1990 के दौर में प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हाराव के दौर में अचानक सुर्खियों में आए तांत्रिक चंद्रास्वामी का मंगलवार को निधन हो गया। चंद्रास्वामी 66 साल के थे। चंद्रास्वामी काफी दिनों से डायलसिस पर थे। पिछले दिनों उनकी तबीयत काफी बिगड गई थी जिसके बाद उनके कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था। चंद्रास्वामी का जन्म 1948 में हुआ था। उनका असली नाम नेमी चंद था। वह अपने तंत्र-मंत्र को लेकर भी विवादों में रहे। उनके पिता राजस्थान के रहने वाले थे। चंद्रास्वामी पर वित्तीय गडबडी का आरोप भी लगा था। सुप्रीम कोर्ट ने भी उनको कई मामलों में जुर्माना देने को कहा था। तांत्रिक चंद्रास्वामी के बारे में कहा जाता है कि वह नरसिम्हाराव के आध्यात्मिक गुरू थे। 1991 में जब पीवी नरसिम्हाराव देश के प्रधानमंत्री बने तो उसके तत्काल बाद चंद्रास्वामी ने दिल्ली में एक आश्रम बनाया। कहा जाता है कि इस आश्रम की जमीन इंदिरा गांधी ने दी थी। 1948 में जन्मे चंद्रास्वामी का असली नाम नेमिचंद जैन था।
राजस्थान वासी नेमिचंद बचपन में ही पिता के साथ हैदराबाद चले गए। वैसे तो बडे-बडे नेताओं से लेकर अभिनेताओं तक तांत्रिक चंद्रास्वामी के भक्तों की लंबी फेहरिस्त थी लेकिन इनमें एक प्रमुख नाम ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री मार्गरेट थैचर का भी था। इस संबंध में पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह ने अपनी किताब वॉकिंग विद लायन्स-टेल्स फ्रॉम अ डिप्लोमेटिक पास्ट में लिखा है कि उनके माध्यम से 1975 में वह ब्रिटेन में मार्गरेट थैचर से मिले थे और उस मुलाकात में ही यह घोषणा कर दी थी कि वह अगले तीन-चार साल में प्रधानमंत्री बनेंगी और यह बात सही साबित हुई। चंद्रास्वामी का विवादों से भी नाता रहा। लंदन के बिजनेसमैन से एक लाख डॉलर की धोखाधडी के मामले में 1996 में उनको जेल भी जाना पडा। उनके ऊपर विदेशी मुद्रा उल्लंघन यानी फेमा के कई मामले भी चले।

अदनान खशोगी से रिश्ते को लेकर बदनाम हुए...

अदनान खशोगी सऊदी अरब का कुख्यात हथियार माफिया था। चंद्रास्वामी के उनसे भी रिश्ते बताए जाते थे। विदेश मंत्री नटवर सिंह, ब्रिटेन की प्रधानमंत्री रहीं मारग्रेट थैचर, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन की पत्नी नैंसी रीगन, हॉलीवुड स्टार एलिजाबेथ टेलर, ब्रूनेई के सुल्तान को भी चंद्रास्वामी का करीबी बताया जाता था।
जाने-उनके जीवन से जुड़ी खास बातें

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-chandraswamy passes away, came to fame in narsimha rao era
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chandraswamy, passes away, narsimha rao, adnan khashogi, spiritual guru, chandraswami, died, nemi chandra jain, controversial spiritual leader, born in 1948, behror, alwar, rajasthan, prime minister, rajiv gandhi, underworld don, dawood ibrahim, former pm narasimha rao, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2023 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved