• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

केंद्र की 38 बूचडखानों को मंजूरी

centre gives nod to 38 slaughter houses - India News in Hindi

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने 38 बूच़डखानों के प्रॉजेक्ट को मंजूरी दे दी है वहीं 7 बूचडखानों का परिचालन पहले ही शुरू हो चुका है। इसके अलावा मेगा फूड पार्क और कोल्ड चेन प्रॉजेक्ट्स को भी मंजूरी मिली है।

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने राज्यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में यह जानकारी दी। उन्होंने अपने जवाब में कहा कि 42 मेगा फूड पार्क परियोजनाएं, 133 कोल्ड चेन परियोजनाएं, 38 बूचडखाना परियोजनाएं, 101 खाद्य परीक्षण प्रयोगशालाएं और 7381 खाद्य प्रसंस्करण उद्योग को मंत्रालय की प्रमुख योजनाओं के तहत टेक्नॉलजी अपग्रेडेशन के लिए सहायता दी गई। सभी प्रॉजेक्ट्स को समय से पूरा होने के लिए स्टेकहोल्डर्स को मंत्रालय की तरफ से स्पष्ट दिशानिर्देश दिए गए थे।

मंत्री ने स्पष्ट किया की स्वीकृत परियोजनाओं में से 8 मेगा फूड पार्को का संचालन किया जा चुका है और 97 कोल्ड चेन परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं। 7 बूचडखानों का परिचालन शुरू हो गया है और 61 फूड टेस्टिंग लैब बनकर लगभग तैयार हैं। उन्होंने बताया कि औसतन हर एक मेगा फूड पार्क 100 करोड का निवेश एकत्र करेगा और इससे प्रत्यक्ष/ अप्रत्यक्ष रूप से 5,000 लोगों को रोजगार मिलेगा। पूरी तरह से चालू हो जाने पर हर एक फूड पार्क से लगभग 25,000 किसानों को फायदा पहुंचेगा।

अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-centre gives nod to 38 slaughter houses
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: centre, nod, slaughter houses, sadhvi niranjan jyoti, rajya sabha, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved