• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

पीएम मोदी चीन के लिए रवाना, ब्रिक्स सम्मेलन में लेेंगे हिस्सा

नई दिल्ली। चीन के दक्षिणी-पश्चिमी शहर जियामेन में आज से तीन दिवसीय ब्रिक्स सम्मेलन की शुरुआत हो रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी ब्रिक्स समिट में हिस्सा लेने के लिए आज चीन के लिए रवा हो गए हैं। सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की संभावना है। मोदी और जिनपिंग के बीच होनी वाली संभावित मुलाकात डोकलाम विवाद की वजह से सम्मेलन का मुख्य केंद्र होगी। प्रधानमंत्री ब्रिक्स सम्मेलन के लिए 3 से 5 सितंबर के बीच चीन में रहेंगे और उसके बाद वह 5 से 7 सितंबर के बीच म्यांमार में रहेंगे। पांच सदस्यीय देशों के समूह की वार्षिक बैठक के दौरान आर्थिक, सुरक्षा एवं अन्य बहुपक्षीय मुद्दों पर चर्चा होगी।

माना जा रहा है कि इस दौरान मोदी आतंकवाद का मुद्दा प्रमुखता से उठा सकते है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन रवाना होने से पहले कहा कि वह ब्रिक्स सम्मेलन में फलदायी बातचीत को लेकर उत्सुक हैं। फेसबुक और ट्विटर पर पोस्ट किए गए बयान में मोदी ने ब्रिक्स सम्मेलन के बाद म्यांमार यात्रा का भी जिक्र किया और आशा जताई कि इससे द्विपक्षीय संबंध और गहरे होंगे। मोदी ने कहा, भारत को इससे पहले गत वर्ष अक्टूबर में गोवा में इस सम्मेलन की मेजबानी करने का मौका मिला था। मैं अब गोवा सम्मेलन के नतीजों की उम्मीद कर रहा हूं।

मैं सकारात्मक नतीजों एवं फलदायी बातचीत की भी आशा करता हूं जिससे चीन की अध्यक्षता में मजबूत ब्रिक्स साझेदारी के एजेंडे को समर्थन मिले। प्रधानमंत्री ने कहा, हम पांचों देशों के उद्योगों के प्रमुखों द्वारा आयोजित ब्रिक्स व्यापार परिषद से भी संवाद करेंगे। इसके अलावा मैं पांच सितंबर को राष्ट्रपति जिनपिंग की अध्यक्षता में आयोजित उभरते बाजार एवं विकासशील देशों की वार्ता कार्यक्रम में ब्रिक्स देशों के अलावा नौ अन्य देशों के नेताओं के साथ शामिल होऊंगा। मोदी ने कहा कि वह सम्मेलन के इतर नेताओं से द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे।

काफी अहम मानी जा रही है मोदी-शी मुलाकात

प्रधानमंत्री सम्मेलन से इतर चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग से भी मुलाकात कर सकते हैं। यह मुलाकात डोकलाम विवाद समाप्त होने के कुछ दिन बाद हो रही है। ढाई माह तक चले डोकलाम विवाद की वजह से दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने आ गई थी और 15 अगस्त को लद्दाख में दोनों देशों की सेनाओं के बीच झड़प भी हुई थी। मोदी ने कहा, भारत शांति और विकास के लिए ब्रिक्स देशों की साझेदारी को काफी महत्व देता है। ब्रिक्स ने वैश्विक चुनौतियों को सामना करने में और विश्व शांति और सुरक्षा बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

म्यांमार दौरे को लेकर पीएम उत्साहित

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-BRICS summit today, PM Modi is going today to China
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: xiamen brics summit in china, prime minister, narendra modi, chinese president, xi jinping, doklam standoff, brics summit, three day, china, southwestern city of xiamen\r\n, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved