• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

रामनाथ कोविंद होंगे NDA के राष्ट्रपति कैंडिडेट:दिल्ली पहुंचे,PMसे की मुलाकात

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने एक बार फिर चौंकाते हुए बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद (72) को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की ओर से राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाया है। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने पार्टी के संसदीय दल की लगभग दो घंटे चली बैठक के बाद कहा, हमने फैसला किया है कि रामनाथ कोविंद राजग की ओर से राष्ट्रपति उम्मीदवार होंगे। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद थे। उन्होंने कहा कि भाजपा और राजग लंबे समय से राष्ट्रपति चुनाव पर चर्चा कर रहे थे। शाह ने संवाददाताओं को बताया, भाजपा ने सभी राजनीतिक दलों और समाज के कई वर्गों से इस मुद्दे पर चर्चा की। चर्चा के बाद उम्मीदवारों की एक लंबी सूची तैयार की गई, जिस पर पार्टी की संसदीय दल की बैठक में चर्चा हुई। कोविंद 23 जून को अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं। वह आर.के. नारायणन के बाद दूसरे दलित राष्ट्रपति होंगे। बता दें, सदन में एनडीए का जितना बहुमत है उसे देखते हुए उनका राष्ट्रपति बनना तकरीबन तय है।

इसबीच शाम को कोविंद पटना से दिल्ली पहुंचे। दिल्ली पहुंचते ही कोविंद ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की। इस मुकालात के दौरान बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी मौजूद थे। इससे पूर्व दिल्ली एयरपोर्ट पर प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा, बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, कैबिनेट मंत्री थावरचंद गहलोत उन्हें रिसीव करने पहुंचे। दिल्ली पहुंचते ही कोविंद ने राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार घोषित किए जाने से पीएम मोदी, अमित शाह और संसदीय बोर्ड के सदस्यों का धन्यवाद कहा।

कोविंद के नाम की घोषणा से पहले सुषमा स्वराज और लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन सहित कई नेताओं के नाम पर चर्चा हुई। शाह ने कहा कि राजग के सहयोगी दलों को कोविंद की उम्मीदवारी से वाकिफ करा दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बारे में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और अन्य नेताओं से राजग उम्मीदवार के बारे में बात की। मोदी ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (बीजद), तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव (टीआरएस) और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन.चंद्रबाबू नायडू (तेदेपा) से भी बात की। भाजपा के वरिष्ठ नेता एम. वेंकैया नायडू ने पार्टी के दिग्गज नेताओं लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी से भी बात की।

अमित शाह ने कहा, रामनाथ दलित परिवार से आते हैं और उन्होंने बहुत संघर्ष किया है। हमें उम्मीद है कि उन्हें चुनाव में सभी का समर्थन मिलेगा। उन्होंने कहा कि कोविंद ने दलितों और गरीबों के लिए काफी काम किया है। पेशे से वकील कोविंद मई 2014 में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के सत्ता में आने के बाद से पिछले दो वर्षो से बिहार के राज्यपाल हैं। वह भाजपा की दलित इकाई का भी नेतृत्व कर चुके हैं। वह 12 वर्षो तक राज्यसभा सांसद रहे और कई संसदीय समितियों के सदस्य रहे। वह उच्च न्यायालय और सर्वोच्च न्यायालय में प्रैक्टिस कर चुके हैं।

जानें, और क्या बोले अमित शाह

अमित शाह ने कहा कि दलित और पिछड़े वर्गों के लिए कोविंद हमेशा संघर्ष करते रहे हैं। शाह ने कहा, पीएम ने खुद सोनिया गांधी से बात की है। मनमोहन सिंह से बात की है, सभी को फैसले के बारे में बताया गया है। शाह ने साफ किया कि उप राष्ट्रपति कैंडिडेट को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई है। अमित शाह ने कहा, सोनिया गांधी ने बताया है कि हम बातचीत करके आगे के फैसले के बारे में बताएंगे। उधर, तेलंगाना के सीएम और टीआरएस चीफ केसी राव ने कोविंद का समर्थन करने का ऐलान कर दिया है। वहीं, मोदी ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार, आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू और तमिलनाडु के सीएम पलनिसामी से बातचीत करके कोविंद का नाम फाइनल करने की जानकारी दी। वहीं, वेंकैया नायडू ने बीजेपी के सीनियर नेताओं आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी को कोविंद का नाम ऐलान होने से पहले फैसले के बारे में बताया।

कोविंद की बीजेपी में सक्रिय भूमिका


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-bjp parliamentary board meeting today to finalise president nominee
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: presidential elections 2017, pm narendra modi, bjp parliamentary board meeting, final nomination of candidates, upcoming presidential polls, union urban development minister, venkaiah naidu, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved