• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

US, ब्रिटेन, चीन सहित 99 देशों में साइबर अटैक, रैनसमवेयर वायरस से कंप्यूटर ठप

नई दिल्ली। ब्रिटेन के दर्जनों अस्पतालों के कंप्यूटर्स को हैकर्स ने रैनसमवेयर के माध्यम से हैक करने का मामला सामने आया है। यह खबर शुक्रवार शाम को आई। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक अब 99 देश के इस साइबर अटैक की चपेट में आ गए है। इसके तहत करीब 75 हजार कंप्यूटर्स को निशाना बनाया गया है। WanaCrypt0r 2.0 नाम के रैनसमवेयर ने ब्रिटेन के नेशनल हेल्थ सर्विस को टारगेट बनाया है।

रैनसमवेयर एक तरीके का मैलवेयर होता है जो कंप्यूटर को रिमोटली लॉक करके डेटा एन्क्रिप्ट कर देता है। इसे डिक्रिप्ट और कंप्यूटर को अनलॉक करने के लिए हैकर्स पैसों की मांग करते हैं। साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स का मानना है कि हैकर्स ने उन तरीकों को अपनाया है जिसे नेशनल सिक्योरिटी एजेंसी ने डेवलप किया था जो हाल ही में लीक हुआ है। इस खतरनाक मैलवेयर को ईमेल के जरिए टारगेट कंप्यूटर में भेजा जा रहा है। इतना ही नहीं हैकर्स कंप्रेस्ड और एन्क्रिप्टेड फाइल के जरिए भी कंप्यूटर्स को निशाना बना रहे हैं।

इस साइबर अटैक की वजह से अमेरिकन मल्टिनेशल कूरियर डिलिवरी सर्विस FedEx के कंप्यूटर्स को भी नुकसान हुआ है। कंपनी के मुताबिक, उन्हें भी वैसे ही साइबर अटैक का सामना करना पड़ रहा है, जैसे ब्रिटेन के हॉस्पिटल्स में हो रहा है। इस अटैक का असर रूस में ज्यादा दिख रहा है। रिपोर्टस के मुताबिक रूस के गृह मंत्रालय ने इस बात को माना है कि वहां भी साइबर अटैक हुआ है। वहीं स्पेन की सबसे बड़ी नेशनल टेलीकम्यूनेकशन फर्म टेलीफोनिक और टेलीकॉम दिग्गज टेलीफोका भी इस साइबर अटैक की जद में है, जिसके कंप्यूटर्स भी रैनसमवेयर के जरिए हैक किए गए हैं। ब्रिटेन और स्पेन उन देशों में जिन्होंने सबसे पहले इस साइबर अटैक को आधिकारिक तौर पर माना है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, टेलीफोनिका के अलावा भी कई कंपनियां खतरनाक सॉफ्टवेयर की चपेट में हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Big cyber attack on 99 countries
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: big cyber attack on 99 countries, cyber attack, ransomware, kaspersky lab, report, nhs cyber attack, hacking, security, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved