• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

15 अगस्त से पहले मार्केट में आ सकता है 200 रुपये का नया नोट: सूत्र

नई दिल्ली। अब 200 रुपये का नया नोट भी जल्द ही मार्केट में नजर आएगा। केंद्र सरकार ने 200 रुपये का नया नोट लाने की तैयारी पूरी कर ली है। सूत्रों की मानें तो 15 अगस्त से पहले 200 रुपये का नया नोट मार्केट में आ जाएगा। 200 रूपये के नये नोट आकार भी ऐसा रखा गया है जिससे मौजूदा एटीएम में किसी तरह की बदलाव की जरूरत नहीं पड़ेगी। सरकार के उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक देश में 200 रुपये के नोट की छपाई बड़े पैमाने पर जारी है। यह नोट जल्द ही मार्केट में आएगा और कोशिश यही रहेगी कि बाजार में लाए जाने के बाद इसकी कोई कमी नहीं हो।

अभी बाजार में एक रुपये के अलावा 10, 20, 50, 100, 500 और 2000 रुपये के नोट जारी किए जाते हैं। छोटी और बड़ी कीमत के नोटों में अंतर अधिक होने के चलते ही सरकार ने रिजर्व बैंक के साथ मिलकर 200 रुपये के नोट लाने की योजना बनाई है। सूत्रों के मुताबिक 200 रुपये का नोट बाजार में उपलब्ध नोटों के आकार का ही होगा इसकी वजह से देश भर के सवा दो लाख से ज्यादा एटीएम में नोट के खांचे को नयी शक्ल देने की जरूरत नहीं होगी।

2,000 रुपये के नोट बंद करने के सवाल पर जेटली मौन

इससे पहले बुधवार को केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने विपक्ष के उन सवालों का जवाब देने से इनकार कर दिया, जिसमें पूछा गया कि क्या केंद्र सरकार 2,000 रुपये के नोटों का विमुद्रीकरण करने जा रही है या वह बड़े मूल्य के सिक्के लाने की योजना बना रही है। यह मुद्दा सपा नेता नरेश अग्रवाल ने शून्यकाल के दौरान उठाया था। उन्होंने कहा था कि यह परंपरा रही है कि जब संसद का सत्र चल रहा हो और सरकार किसी नीति पर फैसला करती है, तो उसे सदन को इस बारे में बताना होता है। सरकार ने अब 2,000 रुपये के नोटों को बंद करने का फैसला किया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Before August 15 can come to the market new note of Rs 200
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: before august 15, market, new note, rs 200, rbi, finance minister, arun jaitley, modi government, rs 2000 notes, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved