• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अमित शाह ने सेवारत कर्मियों के लिए आयुष्मान CAPF की शुरुआत की

Amit Shah launches Ayushmaan CAPF for serving personnel - India News in Hindi

नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कहा कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) को देश की सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए, मोदी सरकार उनके परिवारों की देखभाल करेगी। उन्होंने यहां राष्ट्रीय स्तर पर 'आयुष्मान सीएपीएफ' योजना स्वास्थ्य कार्ड का शुभारंभ करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमेशा सुरक्षा बलों के हितों को सर्वोपरि महत्व दिया है और उनके कल्याण के लिए कई कदम उठाए हैं।

मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, इस योजना को गृह मंत्रालय के तहत सात केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के सभी सेवारत कर्मियों और उनके आश्रितों को कवर करने के लिए डिजाइन किया गया है। इस योजना के तहत 35,58,773 सुरक्षा कर्मियों को यह कार्ड दिया जाएगा।

सीएपीएफ कर्मी और उनके परिवार अब आयुष्मान भारत पीएम-जेएवाई या सीजीएचएस के तहत सूचीबद्ध सभी अस्पतालों में कैशलेस इन-पेशेंट और आउट पेशेंट स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे।

यह योजना गृह मंत्रालय (एमएचए) और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (एमओएचएफडब्ल्यू) और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) की एक संयुक्त पहल है।

इस योजना के तहत एनएसजी के 32,972 जवानों, असम राइफल्स के 2,35,132, आईटीबीपी के 3,33,243, एसएसबी के 2,54,573, सीआईएसएफ के 4,66,927, बीएसएफ के 10,48,928, सीआरपीएफ के 11,86,998 जवानों को सुविधा दी जाएगी।

गृहमंत्री ने एक कार्मिक को आयुष्मान कार्ड सौंपकर योजना का शुभारंभ किया। उन्होंने एनएसजी कर्मियों को वितरण के लिए एनएसजी महानिदेशक को 'आयुष्मान सीएपीएफ' योजना के स्वास्थ्य कार्ड भी सौंपे।

मंगलवार से सभी सीएपीएफ में स्वास्थ्य कार्ड वितरण किया जाएगा और वितरित किए गए काडरें की संख्या दैनिक आधार पर गृह मंत्रालय (एमएचए) की वेबसाइट पर प्रदर्शित की जाएगी। लगभग 35 लाख काडरें का वितरण दिसंबर, 2021 तक पूरा कर लिया जाएगा।

शाह ने सभी सीएपीएफ कर्मियों और उनके आश्रितों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए 23 जनवरी, 2021 को असम में पायलट आधार पर 'आयुष्मान सीएपीएफ' योजना शुरू की थी।

'आजादी का अमृत महोत्सव' के उत्सव के एक भाग के रूप में यह निर्णय लिया गया कि स्वास्थ्य कार्ड बनाने की प्रक्रिया को तेज किया गया है और अब दिसंबर, 2021 तक सभी 35 लाख कार्ड बल कर्मियों और उनके परिवार के सदस्यों को वितरित किए जाएंगे।

सीएपीएफ के लिए आयुष्मान योजना का अखिल भारतीय रोल आउट सभी सेवारत सीएपीएफ कर्मियों और उनके आश्रितों को देश में कहीं भी एबी पीएम-जेएवाई और सीजीएचएस पैनलबद्ध अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाओं तक सहज पहुंच प्रदान करेगा। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Amit Shah launches Ayushmaan CAPF for serving personnel
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: amit shah, ayushmaan capf, amit shah launches ayushmaan capf for serving personnel, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved