• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अदानी के मुंद्रा पोर्ट पहुंचा अब तक का सबसे बड़ा कंटेनर जहाज

Adani Mundra Port handles the largest ever container vessel to call on India - India News in Hindi

नई दिल्ली। अदानी पोर्ट्स एंड एसईजेड लिमिटेड और मुंद्रा में सीएमए टर्मिनलों के बीच एक संयुक्त उद्यम अदानी सीएमए मुंद्रा टर्मिनल प्राइवेट लिमिटेड (एसीएमटीपीएल) ने एपीएल रैफल्स को लंगर किया है, जिससे यह भारत को कॉल करने वाला सबसे बड़ा कंटेनर पोत बन गया है। एपीएल रैफल्स सीएमए सीजीएम के बेड़े में सबसे बड़े जहाजों में से एक है। 2013 में निर्मित, यह 1,76,727 डीडब्ल्यूटी, 17292 टीईयू क्षमता वाला पोत 397.88 मीटर लंबा और 51 मीटर चौड़ा है। यह लगभग चार फुटबॉल मैदानों के बराबर है।

यह मुंद्रा पोर्ट के लिए एक और महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। 2021 में, मुंद्रा पोर्ट भारत का सबसे बड़ा कंटेनर पोर्ट बन गया और अब पोर्ट अपने एक टर्मिनल पर, भारत को कॉल करने के लिए सबसे बड़ा कंटेनर पोत बन गया है। एपीएल रैफल्स का आह्वान न केवल बड़े कंटेनर जहाजों को संभालने के लिए बंदरगाह की क्षमताओं का समर्थन करता है, बल्कि भारत और इसके प्रमुख व्यापारिक भागीदारों के बीच व्यापार को बढ़ावा देने में एसीएमटीपीएल की भूमिका को भी दोहराता है।

बथिर्ंग के समय जहाज का ड्राफ्ट 14.8 मीटर, विस्थापन 2,01,548 एमटी था और इसमें 13,159 टीईयू का कार्गो था। जहाज मध्य पूर्व से खाड़ी, ग्रेटर चीन और दक्षिण पूर्व एशिया से आयात लेकर आया है। जहाज ने करीब 4,000 टीईयू आयात, निर्यात और ट्रांस-शिपमेंट कंटेनरों का आदान-प्रदान किया, जबकि इसे मुंद्रा बंदरगाह पर रखा गया था। एपीएल रैफल्स सुदूर पूर्व एशिया की अपनी आगे की यात्रा जारी रखेगी।

मुंद्रा पोर्ट भारतीय एक्जिम कार्गो, विशेष रूप से कृषि उत्पादों और विनिर्मित वस्तुओं के सबसे पसंदीदा गेटवे के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करते हुए बड़े आकार के जहाजों को आकर्षित करता रहेगा। अन्य महत्वपूर्ण रूप से बड़े कंटेनर जहाजों ने मुंद्रा पोर्ट पर लंगर किया है एमएससी रेगुलस जिसका एलओए 366.45 मीटर एमएससी वेलेरिया है जिसका एलओए 366 मीटर है।

बंदरगाह विभिन्न कार्गो और कमोडिटी प्रकारों के लिए समर्पित टर्मिनलों के साथ 248.82 एमएमटी कार्गो को संभालने की वार्षिक क्षमता के साथ 26 बर्थ और दो सिंगल-पॉइंट मूरिंग प्रदान करता है।

मुंद्रा पोर्ट, वॉल्यूम के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा वाणिज्यिक बंदरगाह, एक गहरे पानी वाला बंदरगाह है, जो सूखे बल्क, ब्रेक बल्क, प्रोजेक्ट कार्गो, तरल, कंटेनर, ऑटोमोबाइल और कच्चे तेल को संभालने के लिए सुसज्जित है। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Adani Mundra Port handles the largest ever container vessel to call on India
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: adani, adani mundra port, largest container, india, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved