• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

न्यूज 24 और टुडेज चाणक्या के सर्वे के मुताबिक उत्तराखंड में बीजेपी, पंजाब में आप बनाएगी सरकार

According to the survey of News24 and Todays Chanakya, BJP will form government in Uttarakhand, AAP will form government in Punjab - India News in Hindi

नई दिल्ली । उत्तर प्रदेश, पंजाब और उत्तराखंड समेत पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों को लेकर अलग-अलग एजेंसियों ने एग्जिट पोल किए हैं। न्यूज 24 और टुडेज चाणक्या के सर्वे के मुताबिक उत्तराखंड में बीजेपी दोबारा सत्ता में काबिज होते दिख रही है। जबकि पंजाब में आम आदमी पार्टी सरकार बनाने जा रही है। उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा और मणिपुर के विधानसभा चुनाव के परिणामों के साथ 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे। लेकिन न्यूज 24 और टुडेज चाणक्या की तरफ से किए गए सर्वे अनुमान के अनुसार उत्तराखंड में बीजेपी दोबारा सत्ता में काबिज होती दिख रही है।

न्यूज 24 और टुडेज चाणक्या के सर्वे के मुताबिक 52 फीसदी लोगों का मानना है कि सत्ता में परिवर्तन नहीं होना चाहिए, जबकि 41 फीसदी लोग सत्ता में परिवर्तन की बात कर रहे हैं। आपको बता दें की राज्य में फिलहाल मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अगुवाई में बीजेपी की सरकार है।

न्यूज24-टुडेज चाणक्य के अनुसार, पार्टी और उम्मीदवार, विकास, भ्रष्?टाचार, स्थानीय मुद्दे और किसी अन्य वजह ने मतदाताओं के वोट को प्रभावित किया। जिसमें पार्टी और उम्मीदवार को 34 फीसदी ने ध्यान में रखते हुए वोट किया। इसके साथ ही 22 प्रतिशत मतदाताओं ने विकास, 13 फीसदी ने भ्रष्टाचार को और 18 प्रतिशत ने स्थानीय मुद्दे पर अपना वोट डाला। केवल 7 फीसदी मतदाताओं ने कहा कि उनकी चिंता उपरोक्त मुद्दों के अलावा कुछ और थी।

मतदान केंद्र के बाद वोटरों से न्यूज 24-टुडेज चाणक्य का दूसरा सवाल था कि क्या आप राज्य में सरकार बदलना चाहते हैं? जिसपर 41 प्रतिशत ने सहमति जताई है जबकि 52 फीसद मौजूदा सरकार की पक्ष में हैं।

देश में भले ही कोई मतदान हो, लेकिन जाति की बात ना हो, ऐसा हो नहीं सकता। इसीलिए न्यूज24-टुडेज चाणक्य ने ब्राह्मण समाज के बीच जाकर यह जाना कि उन्होंने इस बार किस पार्टी को सबसे ज्यादा वोट किया तो सामने आया कि इस समाज की तरफ से बीजेपी को 53 फीसदी और कांग्रेस 24 फीसदी वोट मिला। इसके बाद प्रदेश में राजपूतों का बीजेपी को 50 फीसदी और कांग्रेस 28 फीसदी वोट मिला। इसके साथ ही अनुसूचित जाति ने बीजेपी 42 फीसदी और कांग्रेस को 32 फीसदी, जबकि मुस्लिम वोटरों ने बीजेपी 6 फीसदी और कांग्रेस 71 फीसदी मत दिया।

न्यूज24-टुडेज चाणक्य द्वारा हर समाज और वर्ग के बीच जाने के बाद आखिर में यह निर्णय साफ हो चुका था कि बार प्रदेश में जनता ने किस पार्टी की सरकार बनाने का रास्ता साफ किया है। ऐसे में इस बार के विधानसभा चुनावों में बीजेपी 43, कांग्रेस 24 और अन्य के खाते में 3 सीटें आने का अनुमान है।

उत्तराखंड की सभी 70 सीटों पर कुल 632 उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपना-अपना भाग्य अजमा रहे हैं। चुनाव को लेकर लोगों में खासा उत्साह देखा गया। राज्य के 62 फीसदी से ज्यादा मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

चाणक्य टूडे के एग्जिट पोल के मुताबिक पंजाब में आम आदमी पार्टी को प्रचंड बहुमत मिलने जा रहा है। एग्जिट पोल में बताया गया कि आम आदमी पार्टी के खाते में 100 सीटें मिलने जा रही हैं। जबकि कांग्रेस को 10 सीटें मिलने जा रही हैं। शिरोमणि अकाली दल को 6 सीटें और बीजेपी महज एक सीटें मिलने जा रही हैं।

चाणक्य टूडे के मुताबिक पंजाब में वोट प्रतिशत की बात करें, तो आप को 45 फीसदी वोट मिले हैं। वहीं, कांग्रेस को 23 फीसदी, शिरोमणि अकाली दल को 16 प्रतिशत, बीजेपी को 9 फीसदी और अन्य को 7 फीसदी वोट मिले हैं। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-According to the survey of News24 and Todays Chanakya, BJP will form government in Uttarakhand, AAP will form government in Punjab
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: news24, todays chanakya, bjp will form government in uttarakhand, aap will form government in punjab, aap, bjp, uttarakhand election 2022, punjab election 2022, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
loading...
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved