• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
2 of 2

वजन घटाकर घुटने बदलवाने से बचा जा सकता है: डॉ. सेन

अपने मरीज़ों के डेटा का आंकलन पेश करते हुए डॉ. सेन ने कहा कि हमने मरीज़ों द्वारा उनके प्रतिस्थापित घुटने के इस्तेमाल करने की क्षमता को अमेरिका के नी सोसाईटी स्कोर के आधार पर आंका। हमारे तीन मरीज़ों को छोड़ बाकी सभी ने 80 फीसदी से ज्यादा घुटनों के कार्य करने की क्षमता का प्रदर्शन किया, जो सामान्य के बराबर है। इनमें से एक.तिहाई ने सामान्य क्षमता दिखाई. 95 फीसदी से ज्यादा। ये प्रोत्साहक आंकड़े हैं और बताते हैं कि हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।
एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए यहां भी घुटने के रोगी पंजाब की तरह ही है मगर फर्क यह है कि पंजाब के रोगी तत्काल इससे छुटकारा पाने के लिए आपरेशन का सहारा लेते हैं जबकि हिमाचल के रोगी इस बारे में निर्णय करने में ही कई साल गुजार देते हैं जिससे उनकी तकलीफ व रोग में बढ़ौतरी हो जाती है। उन्होंने बताया कि घुटने बदलवाने के बाद तीन लोग तो शिकारी देवी की यात्रा कर चुके हैं जो अपने आप में बताता है कि इस सर्जरी का कितना लाभ हो सकता है। इस मौके पर कुछ रोगियों जिन्होंने अपने घुटनों को आपरेशन करवाया है, ने भी अपने अनुभव साझा किए।

[ बाबा का चमत्कार या लोगों का अंधविश्वास!]

यह भी पढ़े

Web Title-A weight reduction of the knee replacement can be avoided: Dr. Sen
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: knee pain, knee replacement, doctor, hospital, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, mandi news, mandi news in hindi, real time mandi city news, real time news, mandi news khas khabar, mandi news, mandi news in hindi, real time mandi city news, real time news, mandi news khas khabar, mandi news in hindi, a weight reduction of the knee replacement can be avoided dr- sen
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved