• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अन्य देशों को देने के लिए भारत बायोटेक से खरीदी जाएंगी 8.1 लाख कोवैक्सीन

8.1L Covaxin doses to be procured from Bharat Biotech for other countries - India News in Hindi

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को विदेश मंत्रालय से कहा कि कोवैक्सीन की 8.1 लाख खुराकों की खरीद के लिए भारत बायोटेक से संपर्क करने पर विचार किया जाए, ताकि विभिन्न देशों को सद्भावना के तौर पर वैक्सीन दी जा सके।

आईएएनएस द्वारा एक्सेस किए गए एक कार्यालय ज्ञापन के अनुसार, सरकार के सचिव जी.के. पिल्लई ने शुक्रवार को फार्मास्युटिकल विभाग के सचिव और विदेश सचिव के बीच हुई बैठक में यह संकेत दिए।

कार्यालय के ज्ञापन पत्र में कहा गया है, इस संबंध में यह सूचित करना है कि भारत में चल रहे कोविड-19 टीकाकरण अभियान के लिए भारत बायोटेक लिमिटेड स्वास्थ्य मंत्रालय को इस टीके की कुल एक करोड़ खुराक प्रदान कर रहा है। वैक्सीन की कीमत जीएसटी मिलाकर प्रति खुराक 295 रुपये है।

इसमें कहा गया है कि विदेश मंत्रालय इस वैक्सीन की 8.1 लाख खुराक की खरीद के लिए भारत बायोटेक से संपर्क करने पर विचार करेगा।

सचिव ने कहा कि भारत में चल रहे टीकाकरण अभियान की प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए, विदेश मंत्रालय द्वारा भारत बायोटेक से खुराक की मात्रा 22 जनवरी के बाद ही खरीदी जानी चाहिए।

इसके अलावा 12 जनवरी को भारत बायोटेक ने घोषणा की थी कि उसने ब्राजील को कोवैक्सीन की खुराक की आपूर्ति के लिए प्रीसिसा मेडिकामेंटोस के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार की सुबह विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत की। अभियान के पहले दिन देशभर में 1.91 लाख से अधिक लोगों को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) की ओर से निर्मित ऑक्सफोर्ड की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की ओर से बनाई गई कोवैक्सीन दी गई। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-8.1L Covaxin doses to be procured from Bharat Biotech for other countries
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: 81l covaxin doses to be procured from bharat biotech for other countries, bharat biotech, countries, covaxin, union health ministry, ministry of external affairs, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved