• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

GST काउंसिलकी पहली बैठक जारी, कई चीजों के सस्ता होने पर लग सकती है मुहर!

35th GST council meeting begins, Nirmala Sitharaman is chairing the meeting - India News in Hindi

नई दिल्ली। मोदी 2.0 सरकार में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) काउंसिल की पहली बैठक जारी है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पद संभालने के बाद पहली बार बैठक की अध्यक्षता कर रही हैं। माना जा रहा है कि 5 जुलाई को आम बजट पेश होने से पहले हो रही इस बैठक में कई चीजों के सस्ता होने पर मुहर लग सकती है। जानकारों का मानना है कि काउंसिल 28 फीसदी टैक्स वाले कई कंज्यूमर उत्पादों पर कर की दर कम कर सकती है।

इन मुद्दों पर होगी चर्चा...

यह जीएसटी काउंसिल की 35वीं बैठक है। सूत्रों के अनुसार, इस बैठक में एंटी प्रोफिटियरिंग अथॉरिटी के कार्यकाल को एक साल बढ़ाकर 30 नवंबर 2020 तक विस्तार देने को मंजूरी मिल सकती है। इसके अलावा नए रिटर्न फाइलिंग सिस्टम, जीएसटी कलेक्शन बढ़ाने के लिए 50 करोड़ से अधिक का कारोबार करने वाली कंपनियों के लिए केंद्रीयकृत पोर्टल के जरिए ई-इनवॉयस बनाने पर भी फैसला हो सकता है।

सूत्रों के अनुसार, इस बैठक में इलेक्ट्रिक व्हीकल पर जीएसटी को 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी किया जा सकता है। सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए यह फैसला कर सकती है। जानकारों का मानना है कि जीएसटी काउंसिल कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों पर कर की दरें घटा सकती है। कई कंपनियों ने बड़ी स्क्रीन वाले टीवी, एसी और फ्रिज पर कर की दर को घटाकर 12 फीसदी करने की मांग की है। बता दें, अभी 32 इंच से बड़े आकार वाले टीवी पर 28 फीसदी और 32 इंच से कम आकार वाले टीवी पर 18 फीसदी जीएसटी लग सकता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-35th GST council meeting begins, Nirmala Sitharaman is chairing the meeting
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: 35th gst council meeting, nirmala sitharaman, goods and service tax, union finance minister, narendra modi, india news, india news in hindi, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved