• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

Aarey : 98 % पेड़ काटने के बाद मुंबई मेट्रो का बयान, बोले-SC का सम्मान, अब नहीं कटेंगे पेड़

2,141 Trees Cut In Aarey Colony Construction Will Happen: Mumbai Metro - India News in Hindi

मुंबई। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए काटे जा रहे आरे कालोनी में पेड़ों का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा सर्वोच्च अदालत ने महाराष्ट्र सरकार को पेड़ काटने पर रोक लगाने को कहा है, अदालत ने कहा कि अभी जितने पेड़ कट गए तो ठीक लेकिन आगे पेड़ नहीं कटेंगे। पिछले एक हफ्ते से इस मामले पर मुंबई की सडक़ों पर प्रदर्शन हो रहा है, कई प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार भी किया गया है। बॉम्बे हाईकोर्ट की ओर से 2,646 पेड़ों को काटने की इजाजत मिली थी।

वहीं अब सुप्रीम कोर्ट की रोक के बाद मुंबई के आरे जंगल में पेड़ कटाई पर मुंबई मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एमएमआरसी) ने कहा है कि शीर्ष अदालत के आदेश का सम्मान करते हुए पेड़ों की कटाई रोक दी गई है। हालांकि तय लक्ष्य के मुताबिक, जिन 2185 पेड़ों को काटा जाना था उनमें से 2141 पेड़ काटे जा चुके हैं। मुंबई मेट्रो के प्रवक्ता ने कहा कि भविष्य में अब इस जगह कोई भी पेड़ नहीं काटा जाएगा। योजना के मुताबिक, अन्य कार्य जैसे कटे पेड़ों को हटाने और साफ-सफाई का काम जारी रहेगा।

प्रवक्ता ने कहा, ‘हम सुप्रीम कोर्ट के आदेश का सम्मान करते हैं और आरे मिल्क कॉलोनी में कार शेड साइट के आसपास कोई पेड़ नहीं काटा जाएगा।’ उन्होंने कहा, ‘हाई कोर्ट ने 4 अक्टूबर को पेड़ों की कटाई पर रोक की याचिका को खारिज करते हुए ट्री अथॉरिटी के 2185 पेड़ काटने के फैसले को बरकरार रखा था। हमने 4 और 5 अक्टूबर को पेड़ों की कटाई की और अब तक 2141 पेड़ों को काटा जा चुका है। इन्हें अब वहां से हटाकर निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।’ उधर पेड़ों की कटाई को सही ठहराते हुए एमएमआरसी ने कहा कि हमने 23,846 पेड़ लगाए हैं और 25 हजार पौधे बांटे हैं। मुंबई मेट्रो ने कहा, ‘इस प्रॉजेक्ट को लेकर काम पहले ही करीब 6 महीने से ज्यादा लेट हो चुका है। हमें उम्मीद है कि अगर अब भी काम शुरू हुआ, तो हम डेडलाइन तक इसे पूरा कर लेंगे।’

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आरे को लेकर पूछे गए एक सवाल पर कुछ भी बोलने से साफ इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि चूंकि यह मामला सुप्रीम कोर्ट के विचाराधीन है, इसलिए इस पर मेरा कुछ भी बोलना ठीक नहीं है। हालांकि उन्होंने कहा, ‘अगर आप एक पेड़ काटते हैं तो आपको पांच पेड़ लगाने चाहिए और उनका उचित विकास सुनिश्चित करना चाहिए।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-2,141 Trees Cut In Aarey Colony Construction Will Happen: Mumbai Metro
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: 2, 141 trees cut in aarey colony construction will happen, mumbai metro, aarey forest row, aarey protest updates, supreme court, india news, india news in hindi, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved