• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

तीसरा टी20 : भारत ने सीरीज में किया क्लीन स्वीप, न्यूजीलैंड को 73 रनों से दी मात

3rd T20: India thrash New Zealand by 73 runs, complete 3-0 clean sweep - Kolkata News in Hindi

कोलकाता । अक्षर पटेल (9/3) की शानदार गेंदबाजी के कारण यहां कोलकाता के ईडन गार्डन्स में रविवार को खेले गए टी20 सीरीज के तीसरे मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 73 रनों से हराया दिया। इसके साथ ही भारत ने तीन मैचों की टी20 सीरीज में कीवियों के खिलाफ क्लीन स्वीप कर लिया। बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 184 रन बनाए थे। जवाब में, न्यूजीलैंड की टीम 17.2 ओवरों में 111 रनों पर ही सिमट गई। कीवियों की ओर से सबसे ज्यादा रन सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल (51) ने बनाए। भारत की ओर से अक्षर पटेल ने सबसे ज्यादा तीन विकेट चटकाए। वहीं, हर्षल पटेल ने दो विकेट लिए, जबकि युजवेंद्र चहल, वेंकटेश अय्यर और दीपक चाहर को एक-एक विकेट मिला।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत बेहद खराब रही, क्योंकि उन्होंने पावरप्ले में तीन विकेट गंवाकर 37 रन ही जोड़े। इस दौरान, अक्षर ने शानदार गेंदबाजी करते हुए डेरिल मिशेल (5), मार्क चैपमैन (0) और ग्लेन फिलिप्स (0) को जल्द ही पवेलियन भेज दिया। पांचवें नंबर पर आए टिम सीफर्ट ने गुप्टिल के साथ मिलकर संभलकर खेला।

इस बीच, गुप्टिल भारतीय गेंदबाजों पर जमकर बरसते हुए तेज गति से रन बनाए और अपना अर्धशतक पूरा कर लिया, इस समय तक कीवियों ने 10 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 68 रन बनाए। अब न्यूजीलैंड को जीत के लिए 60 गेंदों में 117 रन चाहिए थे।

लेकिन, चहल के 11वें ओवर में तेज गति से रन बनाने के चक्कर में गुप्टिल चार चौके और चार छक्कों की मदद से 36 गेंदों में 51 रन बनाकर आउट हो गए। गुप्टिल और सीफर्ट के बीच 35 गेंदों में 39 रनों की साझेदारी हुई। इसके बाद, छठे स्थान पर बल्लेबाजी के लिए जेम्स नीशन ने सीफर्ट के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। इस दौरान, सीफर्ट (17) रन बनाकर रन आउट हो गए।

सातवें स्थान पर आए कप्तान मिशेल सेंटनर ने टीम के लिए कुछ रन बटोरे, लेकिन उनके साथी नीशल (3) हर्षल की गेंद पर खराब शॉट खेलकर आउट हो गए। आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए एडम मिल्ने ने कप्तान सेंटनर का साथ दिया। इस दौरान, न्यूजीलैंड को 42 गेंदों में 102 रनों की जरूरत थी। लेकिन, कप्तान सेंटनर (2) भी रन आउट हो गए। भारतीय गेंदबाजों ने कीवी बल्लेबाजों को टिकने का मौका नहीं दिया और आखिर में मिल्ने (7), ईश सोढ़ी (9), लॉकी फग्र्यूसन (14) और ट्रेंट बोल्ट के नाबाद (2) रनों की बदौलत 17.2 ओवरों में ही न्यूजीलैंड की टीम 111 रन पर ही ऑल आउट हो गई।

इससे पहले, बल्लेबाजी के लिए उतरी भारतीय टीम की शुरुआत शानदार रही, क्योंकि सलामी जोड़ी कप्तान शर्मा और ईशान ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। दोनों ने मिलकर पावरप्ले में बिना विकेट खोए 69 रन जोड़े, लेकिन इसके बाद ही ईशान छह चौके की मदद से 21 गेंदों में 29 रन बनाकर सेंटनर के शिकार बन गए। तीसरे नंबर पर आए सूर्यकुमार यादव भी बिना खाता खोले उसी ओवर में आउट होकर पवेलियन लौट गए।

चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए ऋषभ पंत ने कप्तान शर्मा के साथ मिलकर संभलकर खेला, लेकिन पंत (4) ज्यादा देर तक टिक नहीं पाए और सेंटनर को अपनी विकेट झोली में देकर चलते बने। पांचवें स्थान पर आए श्रेयस अय्यर ने पारी को आगे बढ़ाया। इस बीच, कप्तान शर्मा मैदान पर डटे रहे, जिससे टीम का स्कोर 10 ओवरों में 3 विकेट के नुकसान पर 90 रन पहुंच गया। इस दौरान कप्तान शर्मा ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया।

इसके बाद, 11वें ओवर में ही भारत ने 100 का आंकड़ा पार कर लिया, लेकिन सोढ़ी की एक गेंद पर कप्तान शर्मा पांच चौके और तीन छक्कों की मदद से 31 गेंदों में 56 रन बनाकर आउट हो गए। छठे नंबर पर आए वेंकटेश अय्यर ने श्रेयस के साथ मिलकर बीच के ओवरों में सिंगल-डबल्स के साथ पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने मिलकर बीच में कुछ बड़े शॉट भी खेले, जिससे टीम ने 15 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 134 रन बना लिए।

16वें ओवर में कीवी गेंदबाजों ने वापसी करते हुए वेंटकेश (20) को पवेलियन का रास्ता दिखाया। इसके बाद ही श्रेयस दो चौके की मदद से 20 गेंदों में 25 रन बनाकर आउट हो गए। सातवें और आठवें नंबर पर आए अक्षर पटेल और हर्षल पटेल ने आखिरी के ओवरों में धीमी बल्लेबाजी की, जिससे 18 ओवरों में टीम का स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 156 रन पहुंचा।

19वें ओवर में हर्षल ने अपने हाथ खोले और लॉकी फग्र्यूसन को लॉन्ग ऑफ पर छक्का जड़ दिया, लेकिन अगली गेंद पर हर्षल दो चौके और एक छक्का लगाकर 11 गेंदों में 18 रन बनाकर आउट हो गए। आठवें स्थान पर बल्लेबाजी के लिए दीपक चाहर ने लास्ट ओवर में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और 19 रन बना दिए, जिससे चाहर (21) और अक्षर (2) की नाबाद रनों की वजह से भारत 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 184 रन बना सका। वहीं, न्यूजीलैंड की ओर से कप्तान मिशेल सेंटनर ने तीन सफलताएं अपने नाम कीं। वहीं, ईश सोढ़ी, लॉकी फग्र्यूसन, एडम मिन्ले और ट्रेंट बोल्ट को एक-एक विकेट मिला। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-3rd T20: India thrash New Zealand by 73 runs, complete 3-0 clean sweep
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rohit sharma, t20 cricket match, india vs new zealand, axar patel, t20 series, eden gardens, 3-0 clean sweep, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news, kolkata news, kolkata news in hindi, real time kolkata city news, real time news, kolkata news khas khabar, kolkata news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved