• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पंचायत चुनाव : 11,880 सीटों पर आए नतीजे, टीएमसी ने जीती 8953 सीटें

West Bengal panchayat polls Results TMC Takes Massive Lead, BJP Second - Kolkata News in Hindi

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनावों के परिणाम आ चुके हैं। पंचायत चुनाव में टीएमसी ने पूरी तरह दबदबा बनाए रखा है। बीजेपी, सीपीएम और कांग्रेस को यहां मात खानी पड़ी है। भाजपा, सीपीएम और कांग्रेस को सबसे करारी मात जिला परिषद की 240 सीटों पर खानी पड़ी है जहां तीनों ही पार्टियां एक भी सीट नहीं जीत सकी हैं। सभी 240 सीटों पर टीएमसी ने जीत दर्ज कर बाकी पार्टियों का सूपड़ा साफ कर दिया है।


ताजा आंकड़ों के मुताबिक ग्राम पंचायत की 11,880 सीटों पर नतीजे आ चुके हैं। इनमें से 8953 सीटें अकेले टीएमसी ने अपने खाते में कर ली हैं। वहीं बीजेपी ने 1537, सीपीएम ने 542 और कांग्रेस ने 248 ग्राम पंचायत सीटों पर कब्जा कर लिया है। आपको बता दें कि 14 मई को पश्चिम बंगाल में 621 जिला परिषदों, 6,123 पंचायत समितियों और 31,802 ग्राम पंचायतों के लिए मतदान हुआ था।


कई केन्द्रों पर पुनर्मतदान
पंचायत चुनाव के दौरान राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) को जिन 568 मतदान केन्द्रों पर हिंसा की शिकायतें मिली थीं, वहां 16 मई को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच फिर से मतदान कराए गए थे। 16 मई को हुगली में 10 मतदान केन्द्रों , पश्चिम मिदनापुर में 28 मतदान केन्द्रों, कूचबिहार में 52 मतदान केन्द्रों, मुर्शिदाबाद में 63 मतदान केन्द्रों, नादिया में 60 मतदान केन्द्रों, उत्तर 24 परगना में 59 मतदान केन्द्रों, मालदा में 55 मतदान केन्द्रों , उत्तर दिनाजपुर में 73 मतदान केन्द्रों और दक्षिण 24 परगना में 26 मतदान केन्द्रों पर पुनर्मतदान कराया गया था।



2560 सीटों में से टीएमसी के खाते में 2406
टीएमसी ने पंचायत समिति में भी सभी को जोर की पटखनी दी है। इसकी 2560 सीटों में से टीएमसी ने 2406 अपने खाते में की हैं, जबकि सीपीएम को 60, बीजेपी को 48 और कांग्रेस को सिर्फ 28 सीटों से संतोष करना पड़ा है। रूझानों के बाद कृष्णागंज ब्लॉक में काउंटिग सेंटर पर तोडफ़ोड़ के बाद भारी सुरक्षाबल की तैनाती की गई। स्थिति शांत न होती देख वोटों की गिनती को हालात सामान्य होने तक के लिए रोक दिया गया है।


टीएमसी कार्यकर्ताओं पर वोटिंग के दौरान धांधली करने का आरोप
इसी बीच बंगाल बीजेपी ने एक विडियो ट्वीट कर ममता बनर्जी के कार्यकर्ताओं पर वोटिंग के दौरान धांधली करने का आरोप लगाया है। नाडिया जिले के बताए जा रहे इस विडियो में एक व्यक्ति बैलट पेपर्स पर स्टैंप करता हुआ दिख रहा है। कान्कसा में 10 साल में पहली बार तृणमूल कांग्रेस ने ग्राम पंचायत में जीत हासिल की है।



पंचायत चुनावों के दौरान बड़े पैमान पर हिंसा की घटनाओं को देखते हुए मतगणना स्थलों पर सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। इससे पहले बुधवार को राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) को जिन 568 मतदान केंद्रों पर हिंसा की शिकायतें मिली थीं वहां छिटपुट हिंसा के बीच पुनर्मतदान संपन्न हुआ था।

आयोग के मुताबिक लगभग 70 फीसद मतदान दर्ज किया गया। हुगली में 10, पश्चिम मिदनापुर में 28, कूचबिहार में 52, मुर्शिदाबाद में 63, नदिया में 60, उत्तरी 24 परगना में 59, मालदा में 55, उत्तर दिनाजपुर में 73 और दक्षिण 24 परगना में 26 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान कराया गया था। आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल में 14 मई को हुए पंचायत चुनावों में व्यापक पैमाने पर हिंसा हुई थी। जिसमें 12 लोगों की जान चली गई थी और 43 अन्य घायल हो गए थे।


पंचायत चुनाव के शुरुआती रुझानों में टीएमसी को बढ़त मिलती नजर आ रही है। नतीजों के औपचारिक ऐलान से पहले टीएमसी कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है। पंचायत चुनाव के नतीजों को इस लिए अहम बताया जा रहा है क्योंकि इससे जमीनी स्तर पर टीएमसी, बीजेपी, सीपीएम के ताकत का अंदाजा लग सकेगा।

एनएनआई के मुताबिक 31, 814 ग्राम पंचायतों में टीएमसी को 110 सीटों पर जीत हासिल हुई है जबकि 1208 सीटों पर आगे हैं। बीजेपी के खाते में चार सीट गई है जबकि वो 81 सीटों पर आगे है। लेकिन सीपीएम के खाते में अबतक महज तीन सीट गई है और 58 सीट पर वो आगे है। टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के दौरान मरने वालों की संख्या 25 हो गई है। चुनाव वाले दिन अकेले 12 लोगों की मौत हुई थी।

लोकसभा के पूर्व स्पीकर सोमनाथ चटर्जी ने निष्पक्ष चुनाव न करा पाने के लिए पश्चिम बंगाल चुनाव आयोग की आलोचना की। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में लोकतंत्र की हत्या हुई है।
बुधवार को केंद्र सरकार ने कहा था कि पंचायत चुनाव के दौरान जिस तरह से हिंसा हुई थी, वो पश्चिम बंगाल में कानून के राज की पोल खोलने के लिए पर्याप्त है। 2019 में होने वाले आम चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव को अहम बताया जा रहा है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-West Bengal panchayat polls Results TMC Takes Massive Lead, BJP Second
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: west bengal panchayat polls, results, tmc lead, bjp second, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, kolkata news, kolkata news in hindi, real time kolkata city news, real time news, kolkata news khas khabar, kolkata news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved