• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

दुर्गा पूजा के दौरान बंगाल में आतंक का अलर्ट जारी

Terror alert issued in Bengal during Durga Puja - Kolkata News in Hindi

कोलकाता । राज्य सरकार ने 'पूजा' के दौरान राज्य में आतंकी अलर्ट जारी किया है, जो इस बात का संकेत देता है कि पश्चिम बंगाल अब नया आतंकी निशाना हो सकता है।

हालांकि वरिष्ठ पुलिस अधिकारी अभी तक किसी नतीजे पर नहीं पहुंचे हैं, लेकिन पिछले कुछ महीनों में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) और कोलकाता स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) द्वारा की गई गिरफ्तारी राज्य में आतंकी मॉड्यूल की गतिविधियों को दर्शाती है।

एनआईए के मुताबिक, ये आतंकी गुर्गे बांग्लादेश की झरझरा सीमा का इस्तेमाल देश में घुसने के लिए करते हैं।

राज्य के गृह विभाग द्वारा जारी अलर्ट में दुर्गा पूजा आयोजकों को भीड़ की आवाजाही पर नजर रखने के लिए सिस्टम स्थापित करने को कहा गया है। उन्हें पूजा पंडालों के आसपास सीसीटीवी कैमरे और वॉच टावर लगाने और स्थानीय पुलिस थाने के साथ मिलकर काम करने को कहा गया है।

नोटिस में यह भी उल्लेख किया गया है कि सभी मूर्तियों का विसर्जन स्थानीय पुलिस थानों के परामर्श से 15 अक्टूबर (दशमी) से 18 अक्टूबर के बीच पूरा किया जाना है। बयान में कहा गया है, "देश को अस्थिर करने और कानून-व्यवस्था की समस्या पैदा करने के लिए विभाजनकारी और आतंकवादी समूहों से प्रचलित खतरों के संदर्भ में आपको त्योहारों के उत्सव के दौरान अत्यधिक सतर्कता बरतने की सलाह दी जाती है।"

नोटिस में आगे सुझाव दिया, "सामुदायिक पूजा आयोजकों को पूजा पंडालों में पर्याप्त संख्या में स्वयंसेवकों को संदिग्ध व्यक्तियों की आवाजाही पर निगरानी रखने के लिए कहा जाना चाहिए और सभी स्वयंसेवकों को स्थानीय पुलिस के लगातार संपर्क में रहने के लिए निर्देशित किया जाना चाहिए।"

राज्य के गृह विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "सुरक्षा तंत्र में पूजा समितियों को शामिल करने के लिए राज्य सरकार का प्रयास महत्वपूर्ण है। यह दर्शाता है कि राज्य का गृह विभाग एक व्यापक सुरक्षा और सुरक्षा सीरीज की योजना बना रहा है, जो अपने आप में इस महत्व और संभावना को समझने के लिए पर्याप्त निर्णायक है। "

एनआईए ने 2020 में बेंगलुरु से इस उपमहाद्वीप के सबसे खूंखार आईएस हैंडलर्स में से एक अल हलीफ उर्फ अबू इब्राहिम को गिरफ्तार किया। यह आईएस हैंडलर आतंकी दुनिया में प्रवेश करने से पहले अर्थशास्त्र का मेधावी छात्र था। सुजीत चंद्र देबनाथ के वेश में हलीफ बेंगलुरु में एक राजमिस्त्री के सहायक के रूप में काम कर रहा था।

इसी तरह, कोलकाता एसटीएफ, कुलीन कोलकाता पुलिस बल ने तीन जेएमबी संचालकों नजीउर रहमान पावेल, मिकैल खान और रबीउल इस्लाम को गिरफ्तार किया, जो भारत में घुसकर शहर के पॉश आवासीय क्षेत्र में रह रहे थे।

पहचान छुपाने के लिए पावेल ने हिंदू नाम जयराम बेपारी का इस्तेमाल किया। उसने और मिकैल खान उर्फ शेख सब्बीर ने हरिदेवपुर इलाके में दो हिंदू महिलाओं से दोस्ती की और शादी करने की योजना बनाई थी। इससे उन्हें संदेह पैदा किए बिना अधिक लोगों को भर्ती करने में मदद मिलती।

कभी सीधी बातचीत के जरिए तो कभी ऑनलाइन के जरिए राज्य में बेरोजगार युवक-युवतियों को निशाना बना रहे हैं। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) और कोलकाता पुलिस के स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने जेएमबी के तीन आतंकवादियों से यह जानकारी हासिल की है, जिन्हें एसटीएफ ने हाल ही में कोलकाता के दक्षिणी बाहरी इलाके में एक कॉलोनी से गिरफ्तार किया था। जांच अधिकारी चिंतित हैं कि इन आतंकवादी समूहों द्वारा व्यवस्थित ब्रेनवॉश करने के कारण कई मेधावी लेकिन बेरोजगार युवा मुख्यधारा के समाज से अलग रहे हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Terror alert issued in Bengal during Durga Puja
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: durga puja, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, kolkata news, kolkata news in hindi, real time kolkata city news, real time news, kolkata news khas khabar, kolkata news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved