• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पश्चिम बंगाल के 8,207 सरकारी स्कूलों में छात्रों की संख्या 30 से कम है - रिपोर्ट

Number of students in 8,207 government schools in West Bengal is less than 30 – report - Kolkata News in Hindi

कोलकाता । राज्य शिक्षा विभाग के आंकड़ों के अनुसार, पश्चिम बंगाल में 8,207 सरकारी स्कूलों में कुल छात्र संख्या 30 या उससे कम है। 8,207 राज्य संचालित स्कूलों में से 1,362 उच्चतर माध्यमिक विद्यालय हैं। यह तथ्य शिक्षा विभाग द्वारा विभिन्न सरकारी स्कूलों में शिक्षक-छात्र अनुपात पर किए गए सर्वेक्षण के प्रारंभिक निष्कर्षों के बाद सामने आया है।

शिक्षा विभाग के सूत्रों के अनुसार, अभी चल रहे सर्वेक्षण के शुरूआती निष्कर्षों से यह भी पता चला है कि पश्चिम बंगाल में राज्य द्वारा संचालित स्कूलों के बीच शिक्षकों का वितरण अक्सर अत्यधिक तर्कहीन रहा है। शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, सरल शब्दों में, इसका मतलब यह है कि जहां कुछ स्कूलों में नामांकित छात्रों की उच्च संख्या की तुलना में कुछ शिक्षक हैं, वहीं कुछ स्कूलों में बहुत कम छात्रों के मुकाबले बहुत अधिक शिक्षक हैं।

वास्तव में, बहुत कम छात्र संख्या वाले स्कूलों को पास के स्कूलों के साथ विलय करने और शिक्षकों को अधिक शिक्षकों की आवश्यकता वाले स्कूलों में स्थानांतरित करने के लिए काफी समय से बहस चल रही है। अधिकारी ने कहा, हालांकि, सरकारी स्कूलों के बीच अतार्किक शिक्षकों के बंटवारे की समस्या को ठीक करने का यही एकमात्र तरीका है, लेकिन यह संदेहास्पद है कि जबरदस्त राजनीतिक हस्तक्षेप और सभी पक्षों के दबाव के कारण इसे व्यावहारिक रूप से कहां तक लागू किया जा सकता है।

दरअसल, शिक्षकों के अतार्किक बंटवारे का मामला पहली बार 17 फरवरी को कुछ ऐसे ही मामले की कोर्ट में सुनवाई के दौरान सामने आया था। सुनवाई के दौरान न्यायमूर्ति बिस्वजीत बेस के संज्ञान में आया कि हावड़ा जिले के एक स्कूल में कुल 13 छात्र हैं और पांच शिक्षक हैं। इसके विपरीत, उसी जिले के एक अन्य स्कूल में, केवल आठ शिक्षक 550 छात्रों को पढ़ा रहे हैं। यह स्कूल गणित और भूगोल जैसे महत्वपूर्ण विषयों के लिए बिना किसी उचित शिक्षक के चल रहा है।

इस अतार्किक शिक्षक-छात्र अनुपात पर खेद व्यक्त करते हुए, जस्टिस बसु ने इतनी कम संख्या में छात्रों के साथ स्कूल चलाने की आवश्यकता पर सवाल उठाया था। उन्होंने यह भी पूछा कि क्या ऐसे स्कूलों की मान्यता वापस लेना और वहां तैनात शिक्षकों को पर्याप्त शिक्षण स्टाफ के बिना चल रहे स्कूलों में स्थानांतरित करना बेहतर नहीं है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Number of students in 8,207 government schools in West Bengal is less than 30 – report
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: government schools in west bengal, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, kolkata news, kolkata news in hindi, real time kolkata city news, real time news, kolkata news khas khabar, kolkata news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved