• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कंचनजंगा एक्सप्रेस हादसा : 8 यात्रियों की मौत, 30 घायल; बारिश के कारण बचाव कार्य में दिक्कत

Kanchenjunga Express accident: 8 passengers killed, 30 injured; Rescue operations difficult due to rain - Kolkata News in Hindi

कोलकाता । पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले में सोमवार को कंचनजंगा एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी की टक्कर में 8 लोगों की मौत हो गई तथा 30 अन्य घायल हो गये।


दार्जिलिंग जिले के एडिशनल एसपी अभिषेक रॉय ने बताया कि हादसे में अब तक 8 लोगों के मरने की खबर है। इसके अलावा 25-30 लोग घायल हैं।

दुर्घटना आज सुबह न्यू जलपाईगुड़ी और रंगापानी रेलवे स्टेशनों के बीच हुई थी। मालगाड़ी से टक्कर के बाद कंचनजंगा एक्सप्रेस के दो डिब्बे पटरी से उतर गये।

मौके पर पहुंची राज्य सरकार और रेलवे की टीमें राहत एवं बचाव कार्यों में जुट गई हैं। हालांकि वहां जारी बारिश के कारण राहत एवं बचाव कार्यों में दिक्कत आ रही है। स्थानीय लोग भी उनकी मदद कर रहे हैं।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक बयान में कहा कि रेलवे के "वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गये हैं"। उन्होंने कहा, "एनएफआर जोन में दुर्भाग्यपूर्ण हादसा हुआ है। बचाव कार्य युद्धस्तर पर जारी है। रेलवे, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ पूरे तालमेल के साथ काम कर रहे हैं। घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है।"

मौके पर मौजूद राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "हमें आशंका है कि कुछ और लोग अंदर फंसे हो सकते हैं। इसलिए हम फिलहाल गैस कटर का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। गैस कटर के इस्तेमाल से उनकी जिंदगी खतरे में पड़ सकती है। चूंकि हम अभी मैन्युअल प्रक्रिया का इस्तेमाल कर रहे हैं, इसलिए बचाव कार्य की रफ्तार धीमी है। बारिश के कारण मुश्किल बढ़ गई है।"

घायलों को सिलीगुड़ी के नॉर्थ बंगाल मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल ले जाया गया है।बचाव कार्य में लगे अधिकारियों को आशंका है कि हताहतों की संख्या और बढ़ सकती है क्योंकि अब भी कई लोग डिब्बों में फंसे हुए हैं।अभी यह पता नहीं चल सका है कि हादसा किस वजह से हुआ। रेल मंत्री खुद मौके पर पहुंच सकते हैं।कंचनजंगा एक्सप्रेस के कुछ यात्रियों ने कहा कि उन्होंने कम से कम तीन-चार टक्करों की आवाजें सुनीं।


राष्ट्रपति, पीएम मोदी ने जताया दुख, आर्थिक मदद का भी ऐलान-:

पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी में हुए ट्रेन हादसे पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक जताया है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री कार्यालय ने कंचनजंगा एक्सप्रेस हादसे में जान गंवाने वालों पीड़ित परिवारों को 2 लाख रुपये और घायलों की 50 हजार रुपये की आर्थिक मदद देने का भी ऐलान किया।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक्स पर लिखा, ''प्रधानमंत्री मोदी ने घोषणा की है कि पश्चिम बंगाल में रेल दुर्घटना में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपये की सहायता राशि दी जाएगी। घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।''

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "पश्चिम बंगाल में रेल दुर्घटना दुखद है। जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खो दिया है, उनके प्रति मेरी संवेदना है। मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल लोग जल्द से जल्द ठीक हो जाएं। अधिकारियों से बात की और स्थिति का जायजा लिया। प्रभावितों की सहायता के लिए बचाव अभियान जारी है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी दुर्घटनास्थल पर जा रहे हैं।''

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रेल हादसे पर दुख जताते हुए लिखा, ''पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में हुए रेल हादसे में लोगों की मौत की खबर बेहद दुखद है। मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं।"

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Kanchenjunga Express accident: 8 passengers killed, 30 injured; Rescue operations difficult due to rain
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: trainaccident, darjeeling, kanchenjunga express, west bengal, कंचनजंगा एक्सप्रेस, train, kanchanjungaexpress, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, kolkata news, kolkata news in hindi, real time kolkata city news, real time news, kolkata news khas khabar, kolkata news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved