• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बंगाल चुनाव आयोग कोलकाता नगर निगम चुनावों के लिए राज्य पुलिस की कर सकता है तैनाती

Bengal election commission likely to depend on state police for Kolkata Municipal Corporation polls - Kolkata News in Hindi

कोलकाता। भाजपा ने कोलकाता नगर निगम के चुनाव के लिए केंद्रीय बलों की मांग की है। यहां तक कि राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने राज्य चुनाव आयुक्त (एसईसी) सौरव दास से मुलाकात कर नगर निकाय चुनावों में बलों के उपयोग और तैनाती के बारे में स्पष्टीकरण मांगा है। संकेत है कि एसईसी राज्य सरकार के कहने पर राज्य बलों को तैनात करके केएमसी चुनाव आयोजित करेगा। हालांकि, चुनाव आयोग अभी तक बल तैनाती को लेकर एक योजना के साथ सामने नहीं आया है, सूत्रों ने पुष्टि की कि आयोग ने राज्य के गृह विभाग से एक विस्तृत योजना की मांग की है। यह भी पता चला है कि विभाग पहले ही बलों की संख्या और तैनाती की योजना आयोग को सौंप चुका है।

आयोग के शीर्ष स्तर के सूत्रों ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा आयोग को सौंपी गई योजना में यह उल्लेख किया गया है कि कोलकाता नगर निगम के सभी 144 वार्डो में चुनाव संबंधी सुरक्षा मुहैया कराने के लिए गृह विभाग 32,000 पुलिस बल प्रदान करेगा "कोलकाता पुलिस से 26,000 और राज्य पुलिस बल से 5,000 अन्य।" (आईएएनएस)

दिलचस्प बात यह है कि विधानसभा चुनाव में लगभग इतनी ही संख्या में बलों का इस्तेमाल किया गया था। एसईसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "राज्य के गृह विभाग ने इस संबंध में एक मसौदा प्रस्ताव पेश किया है जिसे वे सोमवार को एक विस्तृत सुरक्षा व्यवस्था को डिजाइन करेंगे।"

आयोग को अतिरिक्त बलों और चुनाव अधिकारियों की आवश्यकता होगी क्योंकि मतदान में बूथों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, मुख्य बूथों की संख्या 4,842 होगी और अतिरिक्त या सहायक बूथों की संख्या 365 होगी इसलिए आयोग को पुलिस की संख्या बढ़ाने की योजना बनानी होगी।

राज्य के गृह विभाग द्वारा प्रस्तुत योजना से पता चलता है कि प्रत्येक बूथ में एक उप-निरीक्षक (एसआई) और एक अतिरिक्त उप-निरीक्षक (एएसआई) होगा। उनके साथ दो सशस्त्र पुलिसकर्मी भी होंगे। उनके साथ कांस्टेबल मौजूद होंगे। प्रत्येक नगर में त्वरित प्रतिक्रिया दल (क्यूआरटी) होंगे ताकि वे किसी भी तरह की स्थिति में तुरंत पहुंच सकें। इन क्यूआरटी का प्रबंधन कोलकाता पुलिस के रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) द्वारा किया जाएगा। चुनाव में नागरिक स्वयंसेवकों या ग्रीन पुलिस का उपयोग नहीं किया जाएगा।

हालांकि भाजपा ने केंद्रीय बलों के साथ चुनाव कराने के लिए राज्य चुनाव आयुक्त को लिखा है, लेकिन एसईसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "राज्य बल चुनाव कराने में सक्षम है और हमें नहीं लगता कि केंद्रीय बलों की आवश्यकता होगी।"

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Bengal election commission likely to depend on state police for Kolkata Municipal Corporation polls
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jagdeep dhankhar, saurav das, bengal election commission, state police, kolkata municipal corporation polls, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, kolkata news, kolkata news in hindi, real time kolkata city news, real time news, kolkata news khas khabar, kolkata news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved