• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

श्रद्धालुओं का इंतजार खत्म, जयकारों के बीच खुले केदारनाथ धाम के कपाट

केदारनाथ। भोलेबाबा के जयकारों के बीच आज गुरुवार को उत्तराखंड के केदारनाथ मंदिर के कपाट खोल दिए गए। पंडितों द्वारा मंत्रोच्चारण के बाद पूरे विधि-विधान के साथ पट खोले गए। इस दौरान ऊखीमठ से लाई गई भगवान की गद्दी को दोबारा मुख्य मंदिर में प्रतिष्ठापित किया गया। अब हमेशा की जैसे छह महीने तक शिव की पूजा-अर्चना की जाएगी।

मंदिर परिसर की फूलों और रोशनी से सजावट की गई। हालांकि केदार धाम में फिलहाल बर्फ की मोटी चादर बिछी दिख रही है। यहां काफी ठंड है। उत्तराखंड के उच्च गढ़वाल हिमालयी क्षेत्र में स्थित गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट मंगलवार को अक्षय तृतीया पर खोल दिए गए थे, जिसके साथ ही चारधाम यात्रा शुरू हो गई। अब गढ़वाल हिमालय के चार धामों के नाम से प्रसिद्ध एक अन्य धाम बदरीनाथ के कपाट 10 मई यानी शुक्रवार को खुलेंगे।

इससे पहले 6 मई को केदारनाथ के कपाट खुलने की प्रक्रिया के तहत शीतकालीन गद्दीस्थल से भगवान श्री केदारनाथजी की चल विग्रह पंचमुखी मूर्ति ने प्रस्थान किया था। बदरीनाथ और केदारनाथ के बारे में कथा प्रचलित है कि शीतकाल में जब मंदिर के कपाट बंद हो जाते हैं तो मंदिर में पूजा की जिम्मेदारी देवताओं की रहती है यानी इस समय देवतागण भगवान बदरीनाथ और केदारनाथ की पूजा करते हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Uttarakhand : Kedarnath temple opens for pilgrims after winter break
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: uttarakhand, kedarnath temple, pilgrims, winter break, badrinath, gangotri, yamunotri, shiv, chardham, kedarnath dham 2019, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, rudrapur news, rudrapur news in hindi, real time rudrapur city news, real time news, rudrapur news khas khabar, rudrapur news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved