• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

शारदीय नवरात्रः साधक की जीवन शैली सुधारती है साधना : डॉ. प्रणव पण्ड्या

Shardiya Navratri: Sadhana improves the lifestyle of the seeker: Dr. Pranav Pandya - Haridwar News in Hindi

हरिद्वार। देव संस्कृति विश्वविद्यालय में नवरात्र साधना में जुटे साधकों को संबोधित करते हुए कुलाधिपति श्रद्धेय डॉ प्रणव पण्ड्या ने कहा कि साधक को साधना के दौरान आहार विहार को संयमित रखना चाहिए। साधना साधक के जीवन शैली को सुधारती है।
साधना में दुष्कर से दुष्कर प्रारब्ध को काटने या कम करने की शक्ति विद्यमान है। भगवान को पाने के लिए अंतःकरण में अटूट निष्ठा एवं अनवरत साधना करने का धैर्य होना चाहिए। मीराबाई, भक्त प्रहलाद आदि ने अपनी श्रद्धा भक्ति एवं दृढ इच्छा शक्ति से भगवान को प्राप्त किया था। भगवान से मिलन हेतु साधना करने का यह सर्वोत्तम समय है।
युवा उत्प्रेरक श्रद्धेय डॉ पण्ड्या ने कहा कि जीवन साधना को इतना प्रखर व प्राणवान बनायें। जिससे भगवान की कृपा आप पर सदैव बनी रहे और आपको इच्छित फल की प्राप्ति हो। अपने अनुभवों को साझा करते हुए श्रद्धेय डॉ पण्ड्या ने कहा कि मन में दृढ़ इच्छा शक्ति हो, तो ईश्वर की कृपा सफलता के रूप में प्राप्त होती है।
अखिल विश्व गायत्री परिवार प्रमुख श्रद्धेय डॉ पण्ड्या ने पं. श्रीराम शर्मा आचार्य आदि की अनवरत साधना के फलों को सरल ढंग से समझाया। इस अवसर पर विद्यार्थियों के साधनात्मक, व्यावहारिक एवं सैद्धान्तिक जिज्ञासों का समाधान किया। साथ ही जीवन साधना तथा विद्यार्थी जीवन में सफलता के विविध सूत्रों की जानकारी दी।
इससे पूर्व संगीत विभाग के भाइयों द्वारा प्रस्तुत गीत कर रहे हैं साधना हम, शक्ति गुरुवर आप देना.... ने उपस्थित साधकों को भक्तिभाव में झूमने के लिए विवश किया। वहीं शारदीय नवरात्र की पूर्णाहुति के अवसर पर गायत्री के सिद्ध साधक युगऋषि पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य जी की तपःस्थली शांतिकुंज परिसर में 27 कुण्डीय गायत्री महायज्ञ तथा देवसंस्कृति विवि परिसर में 11 कुण्डीय का आयोजन हुआ।
इसमें शारदीय नवरात्र अनुष्ठान में जुटे देश-विदेश से आये हजारों साधकों सहित शांतिकुंज व देवसंस्कृति विश्वविद्यालय के अंतेःवासी भाई-बहिनों, छात्र-छात्राओं ने अपनी साधना की पूर्णाहुति की। इस अवसर पर साधकों, विद्यार्थियों के चेहरे पर उत्साह एवं प्रसन्नता झलक रही थी। दोनों परिसरों में सामूहिक भोज का भी आयोजन हुआ।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Shardiya Navratri: Sadhana improves the lifestyle of the seeker: Dr. Pranav Pandya
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haridwar, devotees, navratri sadhana, dev sanskriti university, chancellor, revered dr pranab pandya, diet, sadhana, lifestyle, seeker, fate, unwavering devotion, patience, meerabai, prahlad, god, news in hindi, latest news in hindi, news, haridwar news, haridwar news in hindi, real time haridwar city news, real time news, haridwar news khas khabar, haridwar news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

गॉसिप्स

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved